स्कूल-कॉलेज के 2018-19 के 9700 टॉपरों को मई में मिलेंगे लैपटॉप, टेंडर हुआ पास

student

हिमाचल प्रदेश के शैक्षणिक सत्र 2018-19 के 9700 मेधावियों को मई में लैपटॉप मिलेंगे। बताया जा रहा है की उच्च शिक्षा निदेशालय ने इस बार जैम पोर्टल के माध्यम से टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीछे कुछ समय से विवाद के बाद राज्य इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन से नाता तोड़ते हुए निदेशालय ने अब खुद स्कूल-कॉलेज के टॉपरों के लिए लैपटॉप की खरीद का फैसला लिया है। जिस से जल्द ही मेधावियों को लेपटॉप की सुविधा मिलेगी।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के अध्यक्षता में लिया गया यह फैसला

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के अध्यक्षता में हुई बैठक में निदेशालय ने स्वयं लेपटॉप की खरीद करने का फैसला लिया था। इसी दौरान शिक्षा निदेशालय ने जैम पोर्टल के माध्यम से लैपटॉप की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विभिन्न कंपनियों के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय ने 2017-18 की खरीद प्रक्रिया विवादित होने के चलते इस बार सरकार राज्य इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन के माध्यम से लैपटॉप की खरीद नहीं करेंगी।

जैम पोर्टल के माध्यम से लैपटॉप की खरीद प्रक्रिया शुरू होगी

बताया जा रहा है की जैम पोर्टल के माध्यम से की जाने वाली लैपटॉप की खरीद के लिए प्रधान सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी के दौरान ही आवेदनों की तकनीकी और वित्तीय बिड त्यार की जायएगी। शिक्षा विभाग के लिए बीते कुछ सालों से लैपटॉप की खरीद कर रहे इलेक्ट्रानिक निगम ने नाता टूटने पर लैपटॉप की चयन कमेटी में शामिल होने से इंकार कर दिया है। जिस बजह से जैम पोर्टल के माध्यम से लैपटॉप की खरीद प्रक्रिया शुरू की गयी है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ। अमरजीत कुमार शर्मा द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार

इसके साथ ही इस बात की जानकारी भी मिली की निगम के अधिकारियों स्वयं टेंडर प्रक्रिया में भाग लेंगे। जिसके दौरान वे चयन कमेटी में शामिल नहीं हो सकते हैं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ। अमरजीत कुमार शर्मा द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार बताया गया कि जैम पोर्टल से टेंडर आमंत्रित किए गए हैं।

इसी माह में सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके दौरान मई तक स्कूलों के 8800 और कॉलेजों के 900 मेधावियों को लैपटॉप देने का प्रयास उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा किया जाएगा।

9700 toppers of school-college 2018-19 will get laptop, tender pass in May