217352 विद्यार्थी देंगे हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा

school bord

हिमाचल प्रदेश की स्कूल शिक्षा बोर्ड की होने वाली आठवीं, दसवीं और जमा दो की नियमित और एसओएस की वार्षिक आज से शुरू हो रही हैं। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में तकरीबन 2,17,352 छात्र-छात्राएं नियमित और राज्य मुक्त विद्यालय (SOS) में परीक्षा देंगे।

हिमाचल प्रदेश में परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 2024 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जिसके दौरान 203 परीक्षा केंद्र (SOS) के विद्यार्थियों के लिए बनाए गए हैं। पहले दिन 04 मार्च को जमा दो कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

करीब 2024 परीक्षा केंद्र स्थापित किये गए है

इसके साथ ही 05 मार्च को दसवीं की संस्कृत सहित उर्दू, पंजाबी, तमिल और तेलुगु विषय की वार्षिक परीक्षा आयोजित होगी। शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए करीब 2024 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें 203 परीक्षा केंद्र राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) की परीक्षाओं के लिए निर्धारित बताये जा रहे हैं।

शिक्षा बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों में नकल को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरों को स्थापित किया है। शिक्षा बोर्ड का कहना है, की इस बार हर प्रकार से नकल पर रोक लगाने का प्रयास किया गया है।

सीसीटीवी के माध्यम से की जायेगी मॉनीटरिंग

इन परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी के माध्यम से मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके साथ ही उड़नदस्ते भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। जिस से सभी परीक्षा केन्द्रो में कड़ी नजर रखी जाएगी। शिक्षा बोर्ड का यह भी कहना है, यदि कोई शिक्षक नकल देता पकड़ा गया तो उस पर भी करवाई की जायेगी।

217352 students to appear for Himachal Pradesh School Education Board’s annual examination