जिले में Corona virus के Infection से बचने के लिए जारी की Advisory, भीड़ वाले इलाके में जाना करे Avoid

ऊना जिले में Corona virus के संभावित Infection से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने Advisory जारी की है। सीएमओ डॉक्टर रमन कुमार शर्मा ने कहा कि Corona virus से घरबाने की जरूरत नहीं है, अपितु अपनी जीवनचर्या में सतर्कता बरतने की जरूरत है।

ऊना जिले में अभी  Corona का कोई मामला नहीं आया सामने

डॉक्टर रमन कुमार शर्मा ने कहा कि ऊना जिले में अभी तक Corona को भी कोई मामला सामने नहीं आया है। परन्तु फिर भी एहतियात के रूप में virus को लेकर Advisory जारी की गई है। डॉक्टर शर्मा ने बताया कि Corona virus से बचाव के लिए भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त नियमित रूप से साबुन से भी हाथ धोएं।

खांसते या छींक मारते समय नाक एवं मुंह को रुमाल या फिर कोहनी से ढकें। जिस व्यक्ति में Corona के Infection के लक्षण दिखाई दें, उस व्यक्ति से उचित दूरी बना कर ही रखें। उन्होंने कहा कि 10 फरवरी के पश्चात 12 देशों चीन, जापान, हांगकांग, सिंगापुर, ईरान, थाइलैंड, साउथ कोरिया, मलेशिया, वियतनाम, इंडोनेशिया, इटली एवं नेपाल से आने वाले यात्रियों और उनके संपर्क में रहने वाले व्यक्तियों में इस रोग की आशंका को पाया जा सकता है।

स्कूलों को भी इस विषय में जारी की गई Advisory

सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्कूलों को भी इस विषय में Advisory जारी की गई है। स्कूली बच्चों को ज्यादा संख्या में एक ही स्थान पर एकत्रित न करने का परामर्श दिया गया है। इसके अतिरिक्त होटलों में भी Corona virus पर जागरूकता के Posters लगाने को कहा गया है। सीएमओ ने कहा कि किसी भी व्यक्ति में यदि खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई दें तो फिर तुरंत Toll free number 104 or National call center number 011-23978046 पर Call करें।

Corona virus से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने किए पुख्ता इंतजाम

डॉक्टर रमन कुमार शर्मा ने बताया कि Corona virus पर सावधानी बरतते हुए क्षेत्रीय हॉस्पिटल ऊना में Isolation ward बनाया गया है। इसमें फिलहाल तो 3 बिस्तर लगाए गए हैं। परन्तु आवश्यकता अनुसार इन्हें बढ़ाया भी जा सकता है। इसके अतिरिक्त जिला के सभी बीएमओ एवं आशा कार्यकर्ताओं को भी सावधान रहने के आदेश दिए गए हैं।

Related Posts