हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के प्रसिद्ध पर्टयक स्थान मॉलरोड का होगा विकास

हिमाचल प्रदेश की राजधानी में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थान मालरोड पर बनी दुकानो का सोंदर्यकरण होगा, जिस से यह सभी दुकाने अब एक जैसी नजर आएँगी। नगर निगम शिमला मालरोड का विकास करेगा। सभी दुकानों को अमृतसर की तर्ज पर समानांतर बनाया जाएगा।

जिसके लिए निगम ने अमृतसर के मालरोड का मॉडल मंगवाया है। और शिमला नगर निगम भी अब स्मार्ट सिटी मालरोड का सुंदरीकरण करेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की रिव्यू बैठक में यह फैसला लिया गया है।

अमृतसर के मालरोड की तर्ज पर बनेगा मॉडल

इसी दौरान स्मार्ट सिटी की बीओडी बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार निगम इसके लिए मालरोड के व्यापारियों के साथ बैठक कर उनसे भीसे भी राय लेगा। शिमला प्रदेश का एक सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है। इस लिए इसी खूबसूरत बनाया जाएगा। इस योजना के दौरान व्यापारियों को अमृतसर के मालरोड का मॉडल भी दिखाया जाएगा।

मालरोड के इस प्रोजेक्ट के तहत करोड़ों रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है

शिमला स्मार्ट सिटी की रिव्यू बैठक में व्यापार मंडल के सचिव संजीव सूद से भी इस बारे चर्चा की गई है। जिस दौरान उन्होंने व्यापारियों की राय लेने का सुझाव भी दिया है। शिमला स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक टेक्नीकल नितिन गर्ग ने बताया कि मालरोड की सभी दुकानों को एकरूपता देने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट किया जायेगा। स्मार्ट सिटी शिमला के प्रोजेक्ट के तहत मालरोड के सुंदरीकरण के उद्देश्य से यह किया जा रहा है।

प्रदेश के इस प्रोजेक्ट के तहत करोड़ों रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। शिमला के इस लोकप्रिय मालरोड पर कुछ दुकानें काफी पुरानी हो चुकी हैं। वह जिनका दृश्य भी बहुत अजीब लगता है। अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र मालरोड विश्व भर में अपना एक अलग स्थान बनाये हुए है।

ऐतिहासिक धरोहरों का विशेष ध्यान रखा जाएगा

इसी लिए इस दुकानों के विकास के लिए इन की हेरिटेज लुक को नहीं बदला जाएगा, ताकि इसका ऐतिहासिक महत्व बरकरार रहे। हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव ने निगम को आदेश दिए हैं कि स्मार्ट सिटी के किसी भी प्रोजेक्ट में ऐतिहासिक धरोहरों का विशेष ध्यान रखा जाए और ऐतिहासिक धरोहरों को मद्देनजर रखते हुए विकास का कार्य किया जाए।

अब निगम इसके लिए दुकानों में एकरूपता लाने और ऐतिहासिक लुक को बरकरार रखने के लिए प्लान तैयार करने में जुट गया है। जल्द ही इस नवीकरण के कार्य को शुरू कर दिया जाएगा।

The famous tourist place of Shimla, capital of Himachal Pradesh, will be developed by Mallrod

Related Posts