hundred percent Mobile app से सुनिश्चित की जाएगी जिले में जनगणना : DC

ऊना जिले में जनगणना-2021 को लेकर Officers के लिए 2 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर DRDA Hall ऊना में आरंभ हुआ। इस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ DC संदीप कुमार ने किया।

DC ने बताया कि बहुत ही आवश्यक होती है देश की जनगणना

इस मौके पर DC ने बताया कि किसी भी देश की जनगणना बहुत ही आवश्यक होती है। जनगणना के आधार पर हर देश की आर्थिक, सामाजिक एवं अन्य नीतियां तैयार की जाती हैं। इसी लिए जनगणना बिल्कुल सही एवं ठीक आंकड़ों पर ही आधारित की जाए।

DC ने कहा कि प्रशिक्षण भी जनगणना के कार्य का एक महत्वपूर्ण अंग

DC ने कहा कि प्रशिक्षण भी जनगणना के कार्य का एक महत्वपूर्ण अंग है। प्रशिक्षण के उपरांत मिली सारी जानकारी को Field में लागू करें। DC ने बताया कि जिले में जनगणना 2021 का कार्य hundred percent Mobile app से ही सुनिश्चित किया जाएगा।

जनगणना के प्रबंधन एवं निगरानी के लिए जनगणना विकसित किया गया Portal

DC ने कहा कि जनगणना अधिनियम 1948 एवं जनगणना अधिनियम 1990 के अंतर्गत भारत की जनगणना प्रतीक 10 साल के अंतराल में एक ही बार की जाती है। जनगणना 2021 के अंतर्गत Data को मिक्स मोड में मतलब की Mobile app से या अनुसूची पर इकट्ठा किया जाएगा। जनगणना के प्रबंधन एवं निगरानी के लिए जनगणना Portal भी विकसित किया गया है।

9 फरवरी से 28 फरवरी 2021 के उपरांत जनसंख्या गणना का किया जाएगा काम

जनगणना निदेशालय के सहायक निदेशक प्रवीण कुमार ने जानकरी दी कि जनगणना 2021 के लिए 16 मई से 30 जून तक मकान सूचीकरण व राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्ट्रर के अध्यतन का भी कार्य चलेगा। 9 फरवरी से 28 फरवरी 2021 के उपरांत जनसंख्या गणना का काम किया जाएगा।

जनगणना के लिए 1300 प्रगणक एवं पर्यवेक्षक की ली जाएंगी सेवाएं

जनगणना के लिए 1300 प्रगणक एवं पर्यवेक्षक की सेवाएं भी ली जाएंगी। अखिलेश कुमार ने Mobile app से जनगणना की जानकरी दी है। इस कार्यशाला में Ad visor नरपतराम भी मौजूद रहे।

Related Posts