प्रदेश में कोरोना वायरस के खौफ की बजह से पर्यटकों के प्रवेश पर लगी रोक, बाहरी राज्यों की 31 बसें बंद

corona

हिमाचल प्रदेश में फैले कोरोना वायरस के खौफ की बजह से हिमाचल प्रदेश के पड़ोसी राज्यों में कोरोना वायरस के सामने आए मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव को प्रदेश सरकार प्रशासन देव समाज और संस्थाओं ने कई बड़े फैसले लिए हैं।

इसी के साथ सरकार ने गुरुवार से देसी-विदेशी पर्यटकों के हिमाचल में प्रवेश पर रोक लगा दी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया।

हिमाचल में अब तक कोई पॉजिटिव मामला नहीं

हिमाचल प्रदेश पुलिस ने राज्य की सीमाओं पर नाके लगाकर पर्यटकों को रोकना शुरू कर दिया। हालांकि हिमाचल में अब तक कोई पॉजिटिव मामला नहीं है। इसी के साथ राज्य पर्यटन विकास निगम ने शिमला-दिल्ली और मनाली-दिल्ली रूट पर चलने वाली वोल्वो बस सेवा को तत्काल बंद कर दिया है।

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के दिल्ली, नेपाल बॉर्डर समेत अन्य राज्यों में जाने वाली 31 बसें भी बंद कर दी हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार से सूबे की सीमा से बाहर जाने पर पूर्ण रोक लग जाएगी।

23 मार्च से सभी होटल और रेस्तरां बंद करने का निर्णय

इसी दौरान हिमाचल प्रदेश के पड़ोसी राज्य पंजाब से आने वाली और यहां से जाने वाली गाड़ियां भी निगम ने बंद कर दी हैं। किन्नौर जिला प्रशासन ने शुक्रवार से जबकि मनाली में 23 मार्च से सभी होटल और रेस्तरां बंद करने का निर्णय लिया है। इसी के साथ 31 मार्च तक की सभी बुकिंग रद्द कर दी हैं।

हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली की टैक्सी यूनियन, व्यापार मंडल, वोल्वो एसोसिएशन समेत पर्यटन से जुड़ी संस्थाओं ने सभी गतिविधियों को बंद कर दिया है। प्रदेश सरकार ने चंबा नगर परिषद के एक वार्ड का उपचुनाव रद्द कर दिया है।

हिमाचल के लोकप्रिय पर्टयक स्थान कोरोना की बजह से बंद

इसी के साथ हिमाचल के लोकप्रिय पर्टयक स्थान कांगड़ा की सोभा सिंह आर्ट गैलरी और संग्रहालय के अलावा गोपालपुर चिड़ियाघर भी बंद कर दिया गया है। इसी के साथ मनाली का वशिष्ठ मंदिर और गर्म पानी के कुंड में नहाने पर रोक लगा दी है। जानकारी के अनुसार लोक सेवा आयोग, स्टेट ओपन स्कूल और कृषि विवि पालमपुर ने सभी मिड-सेमेस्टर परीक्षाएं रद्द कर दी हैं।

कृषि विवि में स्नातकोतर स्तर के सभी छात्रों के थीसिस से संबधित मौखिक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। डीसी ऑफिस कांगड़ा स्थित धर्मशाला, ज्वालामुखी और नगरोटा बगवां एसडीएम कार्यालय आपात सेवाओं के लिए ही खुलेंगे।

Ban on entry of tourists due to fear of corona virus in the state, 31 buses from outside states closed