हिमाचल के बैजनाथ में एक्‍साइज टीम ने मारा छापा, जीएसटी चोरी का मामला आया सामने

GST

हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में स्तिथ सहायक आयुक्तराज्य कर एवं आबकारी विभाग बैजनाथ सर्कल ने जीएसटी चोरी का मामला पकड़ा है। इन्होने इसमें सौ फीसद जुर्माना वसूल किया है। सहायक आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी विभाग बैजनाथ एसडी शर्मा द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार यह बताया कि गुजरात का मोरबी इन टाइल्स के कारोबार का एक बड़ा स्थान है।

यहां से पालमपुर व बैजनाथ के मध्य 77 मील (पढिय़ारखर) के समीप गुजरात के मोरबी से एक मल्टी एक्सल ट्राले में 31 टन ग्लेच्ड विट्री फाइड टाइलें भेजी गईं और इनकी कीमत 2,53,668 रुपये घोषित की गई है।

42,452 रुपये की जीएसटी की चोरी पकड़ी

हैरान करने वाली बात तो यह है की मोरबी गुजरात से यहां तक 31 टन टाइलों का भाड़ा केवल 55 हजार रुपये दर्शाया गया है। जानकारी के अनुसार सहायक आयुक्त ने जांच करने पर पाया कि वास्तविक किराया 90 हजार रुपये दिया गया। तथा माल की वास्तविक लैंडिंग कीमत 5,45,215 रुपये है। इस मामले में एक ही ट्राले में तकरीबन 42,452 रुपये की जीएसटी की चोरी पकड़ी गई।

सहायक आयुक्त एसडी शर्मा ने बताया कि चोरी की गई जीएसटी पर सौ प्रतिशत जुर्माना लगाकर 84,904 रुपये जुर्माने के रूप में वसूल किए गए हैं। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि बैजनाथ सर्कल में इस वित्तीय वर्ष में फरवरी तक पिछले वर्ष की तुलना में जीएसटी तथा गैरजीएसटी राजस्व में 25 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है।

Excise team raided in Baijnath, Himachal, GST theft case surfaced