हिमाचल के हिमालय ने फिर ओढ़ी सफेद चादर, मौसम ने बदला रुख

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने पीछे कुछ दिन पहले ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। आज ऑरेंज अलर्ट के बीच हिमाचल में दूसरे दिन भी रोहतांग समेत ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी जारी रही। जिस से पहाड़ो ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। हिमाचल प्रदेश के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में बारिश हुई। इसी दौरान हिमाचल की राजधानी शिमला में भी सुबह से ही मौसम खराब रहा और झमाझम बारिश हुई।

इस दौरान यहां का मौसम से अधिकतम तापमान में 05 से 06 डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है। बर्फबारी से रोहतांग बहाली का अभियान फिर बाधित हो गया है। जिस बजह से रोहतांग दर्रा अभी कुछ समय के लिए और बंद रहेगा।

मैदानी इलाको में बारिश और ऊँचे इलाको में बर्फबारी हुई

इसके साथ ही कुफरी, नारकंडा मार्ग पर भी हल्की बर्फबारी हुई है, जिससे एनएच-5 पर सुबह के समय वाहनों की आवाजाही बाधित रही। और यातायात भी बहाल रहा मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज भारी बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को भी मौसम खराब रहने का आसार है। 08 और 09 मार्च को प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

10 से 12 मार्च तक फिर बारिश-बर्फबारी की संभावना बताई गयी है। चंबा जिला के पांगी, भरमौर की चोटियों पर भी ताजा बर्फबारी हुई। पांगी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी मौसम खराब रहने से स्थगित कर दी गयी है। जो मौसम के साफ़ होते ही शुरू कर दी जायेगी।

Himachal’s Himalayas again white sheet, weather changed

Related Posts