हिमाचल के कांगड़ा हवाई अड्डा विस्‍तार को लेकर जन चेतना संस्‍था ने किया का समर्थन

gagal

हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में स्तिथ धर्मशाला में जन चेतना धर्मशाला ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर तथा हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थायी कैंपस निर्माण को लेकर मांग उठाई है। इसके अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा राघव शर्मा के माध्यम से जन चेतना के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंप दिया तथा उपरोक्त दिशा में जल्द कार्रवाई करने की गुहार लगाई है।

शीघ्र-अतिशीघ्र एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर की मांग

प्रदेश की जन चेतना के अध्यक्ष एससी धीमान समेत अन्य पदाधिकारियों के मुताबिक कांगड़ा में स्तिथ गगल एयरपोर्ट का विस्तार को समय में पूरा करने की मांग है। इस दिशा में मुख्यमंत्री की ओर से किए जा रहे प्रयासों का संस्था ने समर्थन भी किया। इसके साथ ही उन्होंने शीघ्र अतिशीघ्र इसके विस्तार की मांग करती है। कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार होने से हिमाचली टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। जिस से हिमाचल में पर्टयकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

विस्तार होने पर यह क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़ जाएगा

संस्था ने ज्ञापन में यह भी साफ़ स्पष्ट किया है कि मौजूदा समय में स्तिथ एयरपोर्ट में छोटा रनवे होने के कारण बड़े जहाज नहीं उतर पाते हैं। जिस कारण यहां का किराया भी काफी ज्‍यादा अधिक है, कई पर्यटक यहां पहुंच ही नहीं पाते। एयरपोर्ट का विस्तार होने पर यह क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़ जाएगा।

जिससे पर्यटन क्षेत्र में कारोबार बढ़ने के साथ-साथ बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के भी अवसर भी उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही जन चेतना ने ज्ञापन के जरिये जदरांगल में शीघ्र केंद्रीय विवि के स्थायी कैंपस निर्माण की भी मांग को दोहराया है।

(CU) के निर्माण को लेकर नहीं आवाज़ उठाई

इसके साथ ही जन चेतना के पदाधिकारियों के मुताबिक वर्ष 2009 में सीयू का स्थान धर्मशाला को मिला था। परन्तु अभी तक यह अस्थायी परिसरों में ही झूल रहा है। जिस बजह से छात्रों को भी बहुत सी मुस्किलो का सामना करना पड़ रहा है। जबकि 21 फरवरी 2019 को तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने जदरांगल व देहरा में सीयू की आधारशिला भी रखी थी।

परन्तु अभी तक कोई निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। एक वर्ष बीतने को है और अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। ज्ञापन के माद्यम से जन चेतना संस्‍था (CU) के निर्माण की भी बात उठाई है।

Public consciousness organization supported the extension of Kangra Airport in Himachal