हिमाचल पथ परिवहन निगम में 367 नई बसें खरीदी जाएंगी, प्रदेश में चलेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसे

हिमाचल प्रदेश में हाल ही में हुई हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के निदेशक मंडल ने कई अहम फैसले लिए हैं। इस बैठक में प्रदेश में परिवहन निगम के विकास के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है, जिसमे वेतन सबंदित तथा दुर्घटना बिमा, पैंशन और भी बहुत से निर्णय लिए गए। इसी दौरान निदेशक मंडल की इस बैठक में निगम की वित्तीय स्थिति पर चर्चा की गई।

इसी के साथ आगामी वर्षों में निगम की वित्तीय स्थिति को स्थिरता देने के संबंध में योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस वर्ष निगम 100 इलेक्ट्रिक और 267 अन्य बसें खरीदेगा जिन में जल्द ही हिमाचली निवासी सफर कर पाएंगे।

सरकार द्वारा सात करोड़ रुपये का प्रावधान

प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों के लिए केंद्र सरकार तथा 267 अन्य बसें खरीदने के लिए हिमाचल सरकार से वित्तीय मदद ली जाएगी। जिन के सहायता से हिमाचल में यह नई बसे चल पाएंगी। इसी दौरान बैठक में पेंशनरों को लंबित लीव इन्कैशमेंट अदा की जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा सात करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

बैठक में निर्णय हुआ कि निगम की बसों की पार्किंग के लिए चंडीगढ़ प्रशासन से बात कर चंडीगढ़ में उपयुक्त स्थान का चयन किया जाएगा। जहा हिमाचल की यह बसे अपने रुट के दौरान रुकेंगी। इसी के साथ पड़ोसी राज्यों के साथ निगम एवं परिवहन विभाग द्वारा रूट से संबंधित समझौता ज्ञापनों पर जल्द हस्ताक्षर किए जाएंगे।

367 new buses will be purchased in Himachal Road Transport Corporation, 100 electric buses will run in the state