हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में एकल कन्या को आरक्षण मिलेगा

krishi hp

हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में इस सत्र से छात्राओं के लिए एक नए वर्ग में आरक्षण शुरू किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश कृषि विवि के विभिन्न कालेजों में पहले ही छात्राओं की संख्या छात्रों को मात दे रही है इसी के साथ कृषि विवि प्रबंधन के इस निर्णय से छात्राओं का रुझान और बढ़ेगा।

प्रदेश कृषि विवि के तहत चार महाविद्यालय कार्य कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश कृषि महाविद्यालय वैटरिनरी कालेज, गृह विज्ञान कालेज और बेसिक साइंस कालेज में प्रवेश के लिए हर साल विद्यार्थियों की भारी संख्या प्रवेश परीक्षा में बैठती है।

विभिन्न महाविद्यालयों में छात्राओं की संख्या और बढ़ेगी

इसी के साथ प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया है कि स्नातक स्तर के प्रत्येक शैक्षणिक कार्यक्रम में एक-एक सीट एकल कन्या के लिए आरक्षित होगी। प्रदेश कृषि विवि के इस फैसले से जहां छात्राएं इन कोर्सों के प्रति प्रोत्साहित होंगी

और साथ ही कृषि विवि के विभिन्न महाविद्यालयों में छात्राओं की संख्या और बढ़ेगी। कुलपति प्रो। अशोक कुमार सरयाल ने कहा कि एक निर्णय के अनुसार वर्ष 2020-21 के वर्तमान शैक्षणिक सत्र से एकल कन्या वाले छोटे परिवारों को इस आरक्षण का लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

चार महाविद्यालयों में इस समय छह शैक्षणिक कार्यक्रम संचालित

हिमाचल प्रदेश केवल हिमाचल प्रदेश के निवासियों के लिए ही उपलब्ध होगा। इसी के साथ कुलपति ने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय के चारों महाविद्यालयों में इस समय छह शैक्षणिक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं और इस निर्णय से एकल

कन्या वाले छोटे परिवारों को प्रोफेशनल कार्यक्रमों में गुणवतापूर्ण शिक्षा ग्रहण करने में सहायता मिलेगी। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश कृषि विवि के विभिन्न महाविद्यालयों में छात्राओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

Single girl will get reservation in Himachal Pradesh Agricultural University