हिमाचल प्रदेश में 12 बजे तक खुले रहेंगे शराब ठेके 2 बजे तक नहीं

हिमाचल प्रदेश में अब 2 बजे तक नहीं बल्कि 12 बजे तक ही खुले रहेंगे शराब के ठेके। प्रदेश सरकार ने एक्साइज पॉलिसी में फिर एक बदलाव किया हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार देर शाम तक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अब शराब के ठेके देर रात दो बजे के बजाय रात 12 बजे तक ही खुले रहेंगे।

यह निर्णय पहले पर्यटन शहरों में पर्यटकों की सुविधा के लिए निर्णय लिया गया था की शराब के ठेके का समय रात को 2 बजे तक बढ़ाया गया था। परन्तु अब इस में बदलाव कर के ठेके अब 12 बजे तक ही खुले रहेंगे।

कैबिनेट ने दो और बड़े बदलाव किये

जानकरी के अनुसार कैबिनेट ने दो और बड़े बदलाव इस पॉलिसी में किए हैं। जिसके अनुसार एल वन यानी शराब के थोक विक्र्रेताओं को राहत देते हुए उनका कोटा 15 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया गया है। साथ ही एल 10 यानी दो लाख रुपये अतिरिक्त देकर अलग से शराब के आउटलेट खोलने का धंधा अब बंद कर दिया गया है।

बताया जा रहा है की सरकार ने विधानसभा सिलेक्ट कमेटी की सिफारिश को स्वीकार करते हुए मार्केटिंग बोर्ड में कृषि मंत्री को ही चेयरमैन बनाने का फैसला लिया है।

नए मार्केटिंग बोर्ड एक्ट के प्रारूप को मंजूरी

प्रदेश में इस बारे में कैबिनेट में रखे गए नए मार्केटिंग बोर्ड एक्ट के प्रारूप को मंजूरी दी गई। इसे सदन में विधेयक में रखे जाने से पहले एक बार फिर कैबिनेट में रखा जाना है।

इसके तहत अब मार्केटिंग बोर्ड में उपाध्यक्ष भी होंगे। वर्तमान उपाध्यक्ष बलदेव भंडारी को अब सरकार उपाध्यक्ष लगा सकती है। जिस से यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

Liquor contracts to be open till 12 noon in Himachal Pradesh

Related Posts