हिमाचल प्रदेश में सरकारी लाइब्रेरी 31 मार्च तक बंद, शिमला सहित धर्मशाला में जिला भर से आये छात्र परेशान

प्रदेश भर में फैले कोरोना वायरस की बजह से भी शिक्षा के सभी संस्स्थान बंद कर दिए गए है, इसी दौरान प्रदेश भर में सरकारी लाइब्रेरी को भी बंद कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में स्तिथ जिला स्तरीय लाइब्रेरी को भी 31 मार्च तक बंद रखा जाएगा, जिस बजह से छात्रों को बेहद परेशानी होगी।

काँगड़ा में स्तिथ इस लाइब्रेरी में प्रदेश भर से छात्र यहां रूम लेकर इस लाइब्रेरी में पड़ने के लिए आते है, जिनमें से अधिकार चम्बा जिले के दुर्गम और पहाड़ी क्षेत्रो से है। चम्बा और काँगड़ा के बहुत से छात्र यहां पढ़ने के लिए आते है। प्रदेश भर में फैले कोरोना वायरस की बजह से लाइब्रेरी को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला सरकार द्वारा लिया गया है।

राज्य पुस्तकालय शिमला (स्टेट लाइब्रेरी) भी बंद

इसी के साथ प्रदेश की राजधानी शिमला में भी राज्य पुस्तकालय शिमला (स्टेट लाइब्रेरी), सीएसएल सोलन सहित प्रदेश के सभी सरकारी निजी स्कूलों कॉलेजों के पुस्तकालय को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। इसी के साथ जिला पुस्तकालय जन पुस्तकालय, सामुदायिक पुस्तकालय सहित जनजातीय पुस्तकालय पर ही यह रोक रहेगी। इसी के साथ निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ। अमरजीत शर्मा की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

स्कूल और कॉलेजों में छात्रों को 31 मार्च तक छुट्टियां

प्रदेश भर में स्कूल और कॉलेजों में छात्रों को 31 मार्च तक छुट्टियां रहेंगी। इसी के साथ शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारी नियमित रूप से स्कूल आएंगे। उन्हें कोई छुट्टी नहीं होगी। बीमारी की हालत में पेपर और प्रैक्टिकल में भी छुट्टी मिलेगी। जानकारी के अनुसार यदि किसी छात्र को सामान्य कोल्ड, फ्लू (सर्दी, जुकाम), बुखार है तो ऐसे छात्रों को विशेष अवकाश दिया जाएगा। इन विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल और मूल्यांकन परीक्षाएं बाद में ली जाएंगी। ऐसा इसलिए किया गया है।

बोर्ड की परीक्षाओं में कोई रियायत नहीं दी

ताकि छात्रों को इस खतरनाक वायरस से बचाया जा सके। इसी के साथ बीमार विद्यार्थी स्कूल के अन्य छात्रों के संपर्क में न आ सकें। इसी दौरान प्रैक्टिकल और मूल्यांकन परीक्षाओं को बाद में लिया जाएगा। बोर्ड की परीक्षाओं में कोई रियायत नहीं दी गई है। छात्रों के अभिभावकों को भी आदेश दिए गए हैं कि वह नियमों का पालन करें। और हिमाचल प्रदेश इस वायरस से बचाने के लिए विभिन्न अहम कदम उठाये गए है।

Government library in Himachal Pradesh closed till March 31, students from all over district in Dharamsala including Shimla are troubled

Related Posts