हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने युवाओ को दिया सुनहरा अवसर, नोकरियो का निकला भंडार

हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने बजट में युवाओं का खास ख्‍याल रखा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष में 20 हजार युवाओं को नौकरी देने की घोषणा की गयी है। जिसमे विभिन्न विभागों में युवाओ की भर्ती की जायेगी।

सरकार ने शिक्षा के साथ इस बार बिजली के क्षेत्र में पद भरने की घोषणा की है। जिसमे बहुत से प्रदेश के यवाओं को नौकरी मिल पाएगी। राज्य में इस बार शिक्षित के साथ तकनीकी तौर पर प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान किया जायेगा।

विभिन्न पदों पार्ट होगी भर्ती

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इन पदों को बजट में भरने की घोषणा की है। जानकारी के अनुसार साल मार्च 2021 तक विभिन्न विभागों में 15 हजार 315 पदों को भरने की अनुमति प्रदान दे दी गई है।

इसके साथ ही भरे जाने वाले पदों में पुलिस कांस्‍टेबल, बिजली बोर्ड के तकनीकी पद, ड्राइवर, कंडक्टर कनिष्ट अभियंता, सहायक अभियंता, राजस्व विभाग के कर्मी, डॉक्टर, अध्यापक, पैरा मैडिकल स्टाफ, नर्सें पषुपालन विभाग के कर्मी, शिक्षा विभाग में पार्ट टाईम वर्कर्स को शामिल किया गया है।

खेल नीतियो का ड्राफ्ट तैयार किया गया है

इसके साथ ही प्रदेश में खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और प्रदेश के खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बहुत सी मत्वपूर्ण खेल नीतियो का ड्राफ्ट तैयार किया गया है।

देश भर में आयोजित विभिन्न प्रतिस्पधाओं में भाग लेने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण के उदेश्य से प्रदेश सरकार ने खेल नीतियो को तैयार कर लिया गया है। प्रदेश की खेल नीति 2020 को अन्तिम रूप देकर राज्य के खिलाडिय़ों को शीघ्र समर्पित कर दिया जाएगा।

खेल जगत में भी किया जायेगा विकास

प्रदेश की जयराम सरकार ने बच्चों को घर में मोबाइल पर इन्हें खेल मैदान में लाने की बात कहीं है। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने खुद बजट में इस मसले पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि खाली पड़ा है, मेरे पड़ोस का मैदान, एक मोबाइल, बच्चों की गेंद ले गया।

उन्होंने कहा की आज के बच्चे मोबाइल फ़ोन और ऐसे अन्य सोशल; साइट पर इतना व्यस्त हो गए है, उन को खेलो में लाने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए विभिन्न योजनाओ को शुरू किया जायेगा।

खेल आधारभूत ढांचे के निर्माण के लिए 70 करोड़ रुपये का प्रस्ताव

इसी के दौरान सरकार ने खेल आधारभूत ढांचे के निर्माण के लिए 70 करोड़ रुपये के प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा है। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ने कहा की हिमाचल प्रदेश में खेल के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

इस का उद्देश्‍य की पूर्ति के लिए हमारी सरकार की ओर से बीड़ बिलिंग में प्री वर्ल्‍ड कप एवं इंडियन नेशनल ओपन पैराग्लाइटिंग प्रतियोगिता अप्रैल 2020 में होगी। इसके साथ ही ब्यास नदी पर प्रथम एशियन राफ्टिंग की भी प्रतियोगिता का आयोजन अक्‍टूबर 2020 में करने का प्रस्ताव है।

The Jairam government of Himachal Pradesh gave a golden opportunity to the youth, the stock of Nokriyo came out

Related Posts