हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय पर्टयक स्थान लाहौल के तुपचलिंग में गिरा हिमखंड

lahaol

हिमाचल प्रदेश में खराब मौसम के चलते तीन दिन लगातार बारिश और बर्फबारी के दौरान रविवार को कुछ राहत रही। मौसम विभाग द्वारा 16 और 17 मार्च को भी मौसम साफ रहेगा। इसके साथ ही धूप खिलने से ठंड से राहत मिलेगी। प्रदेश में मौसम खुलने के बाद जनजातीय जिला लाहौल में हिमखंड गिरना शुरू हो गए हैं।

इसी दौरान लाहौल के तुपचलिंग में बौद्ध गोंपा में हिमखंड की चपेट में आने से बच गया। जानकारी के अनुसार इसमें कोई नुकसान तो नहीं हुआ है। मगर सोशल मीडिया में इसका वीडियो खूब वायरल हो रहा है और अभी तक बहुत से लोगो ने इसी देख भी लिया है।

प्रदेश में नेशनल हाईवे-5 बंद हो गया

हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार मैदानों में 21 मार्च तक मौसम साफ रहने की जानकारी दी है।इसके साथ ही मौसम विभाग ने मध्यम और पर्वतीय भागों में 18 से 21 तक बारिश और बर्फबारी की चेतावनी भी दी है। मौसम विभाग ने बताया की शनिवार को शाम बर्फबारी और रविवार सुबह कोहरा जमने से फिसलन के चलते नेशनल हाईवे-5 बंद हो गया है। जिस बजह से यातायात डप्प हो गया है।

चम्बा, शिमला तथा कुल्लू जिला भी प्रभावित रहा

इसके साथ ही प्रदेश की राजधानी शिमला में सुबह धूप खिली रही, प्रदेश में जबकि बीच-बीच में बारिश की बूंदें भी गिरीं। इसी दौरान जिला चंबा में पूरा दिन धूप खिली रही है। इससे लोगों को ठंड से राहत मिली। मौसम खुलने के बावजूद चंबा-होली और चंबा-तीसा मार्ग दिन के समय वाहनों की आवाजाही के लिए बाधित रहा। जिस बजह से यहां के निवासियों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

प्रदेश की लोकप्रिय देव भूमि कुल्लू जिले में आंधी-तूफान में 165 घरों को नुकसान हुआ है। पिछले चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री कम रहा। जिस बजह से प्रदेशवासियों को बहुत सी मुस्किलो का सामना करना पड़ा है।

Iceberg falls in Tupchaling of Lahaul, a popular tourist destination of Himachal Pradesh