बिना सैनेटाइज के हिमाचल प्रदेश में बाहर से आने वाले वाहनों पर लगेगी रोक, प्रवेश द्वारा पर होगी जांच

check

प्रदेश में फैले कोरोना वायरस के खौफ और देश भर में कोरोना के मामले सामने आने से प्रदेश वासियो को सुरक्षित रखने के लिए हिमाचल के प्रवेश द्वारा पर सभी वाहनो की जांच की जायगी और बिना सैनेटाइज वाहनों को हिमाचल में प्रवेश नहीं मिलेगा। दुनिया भर में फैले इस कोरोना वायरस से बचने के लिए हिमाचल सरकार ने अब बिना सैनेटाइज बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

सोडियम हाइपोक्लोराइड का होगा छिड़काव

प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल से बाहरी राज्यों में जाने वाली बसों और टैक्सियों में भी हर 12 घंटे बाद सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं। यदि कोई वाहन बिना सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव हिमाचल आता है तो उसे हिमाचल में प्रवेश नहीं मिलेगा।

दफ्तरों के दरवाजों पर लगे हैंडलों को हर10 मिनट बाद साफ किया जायेगा

इसी दौरान प्रदेश में स्तिथ बैंकों, दफ्तरों और दुकानों में दिन में दो बार स्प्रे करने को कहा है। इसके साथ ही (ATM) और होटलों में लगीं लिफ्टों के बटनों पर हर दो घंटे बाद स्प्रे और हर 10 मिनट बाद बटनों को कपड़े से साफ करने के निर्देश दिए हैं।

जिस का कारण कोरोना को फैलने से रोकने से है, दफ्तरों के दरवाजों पर लगे हैंडलों को हर 10 मिनट बाद साफ करने और बस अड्डों पर दिन में तीन बार छिड़काव करना अनिवार्य किया गया है। इसी के साथ अन्य सरकारी विभागों में भी यह छिड़काव किया जाएगा।

पर्टयकों के डिक्लेयरेशन फार्म भरे जाएंगे

प्रदेश में वोल्वो बस और साधारण बसों, निजी टैक्सियों से बाहर से आने वाले लोगों के डिक्लेयरेशन फार्म भरे जाएंगे तथा कंडक्टर और टैक्सी ऑपरेटर इन फार्मों को बस अड्डा इंचार्ज को सौंपेंगे। अड्डा इंचार्ज इन्हें मुख्य चिकित्सा अधिकारी को देंगे।

बसों, टैक्सियों और दुकानों में कोरोना के लक्षण के पोस्टर लगाना भी अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने लोगो को जागरूक करने के लिए हर स्थान में कोरोना से बचाव के पोस्टर लगाने के भी निर्देश दिए है।

Vehicles coming from outside in Himachal Pradesh without sanitation will be banned, check on entry