मैड़ी मेले में पहले दिन ही DC ने दलबल के साथ Plastic And thermocol के विरुद्ध छेड़ा अभियान

ऊना जिले के अंब में 12 मार्च तक चलने वाले डेरा बाबा बड़भाग सिंह होली के मेले में पहले दिन DC संदीप कुमार ने दलबल के साथ Plastic And thermocol के विरुद्ध अभियान छेड़ा।

DC ने दुकानदारों से कर लिए Plastic bags जब्त

DC ने दुकानदारों से Plastic bags जब्त कर लिए। दुकानदारों को Plastic का इस्तेमाल न करने की भी चेतावनी दी। DC ने कहा कि अभी चालान नहीं काटे केवल चेतावनी ही दी है। दूसरे दिन से अधिकारीयों के द्वारा चालान भी काटें जाएगी और जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। DC ने लंगर स्थलों का भी निरीक्षण किया। कई स्थानों पर thermocol का सामान पाया गया।

संदीप कुमार के द्वारा अधिकारियों को thermocol की Plate तथा अन्य सामग्री को जब्त करने के आदेश दिए। DC ने लंगर संचालकों से Thermocol and plastic का इस्तेमाल न करने की Appeal की। DC ने कहा कि हिमाचल में इन पर पूर्ण प्रतिबंध है, जिस पर अब सख्ती से अमल किया जाएगा।

DC ने मेला मजिस्ट्रेट व मेला सेक्टरों के साथ बैठक कर दिए दिशा-निर्देश

इसके पश्चात DC ने श्रद्धालुओं के रुकने के लिए Tent व्यवस्था की भी जाँच की। DC ने अधिकारियों एवं tent मुहैया करवाने वाले ठेकेदारों को भी साफ-सफाई का सारा ध्यान रखने के आदेश दिए। इसके साथ कहा कि पर्याप्त मात्रा में शौचालयों का निर्माण करना भी ठेकेदार की ही जिम्मेदारी है। DC ने श्रद्धालुओं को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा किया व लोगों से अनुरोद किया कि कूड़ा खुले में न फेंकें। अधिकारियों को भी निर्देश देते हुए संदीप कुमार ने बताया कि साफ-सफाई की व्यवस्था संबंधित ठेकेदार का भी जिम्मेदारी है।

मेला समाप्त होने के पश्चात वह अपने-अपने क्षेत्र को साफ करके जाएं नहीं तो अगली बार उन्हें Blacklist किया जाएगा। DC ने मेला स्थल में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शौचालयों आदि के लिए साइन बोर्ड लगाने को भी कहा। इस मौके पर उनके साथ ADC अरिंदम चौधरी, ASP विनोद कुमार धीमान, ASP शमशेर सिंह व SDM अंब तोरुल एस रवीश समेत अन्य अधिकारी शामिल रहे। इसके पश्चात DC ने मेला मजिस्ट्रेट व मेला सेक्टरों के साथ बैठक करके दिशा-निर्देश भी दिए।

श्रद्धालुओं की सुविधा को लिए 8 शटल बसों का प्रबंध

DC ने कहा कि मैड़ी मेला के उपरांत मालवाहक वाहनों में Overloading को रोकने के भी प्रबंध किए हैं। पंजाब पुलिस के साथ मिलकर 4 जगहों पर Inter state barrier स्थापित किए गए हैं। यह Barrier आशादेवी, साधु चक्क, संतोषगढ़ व अजौली मोड़ पर बनाए गए हैं। यहां से आगे Overloading नहीं होने दी जाएगी। यहां से श्रद्धालुओं की सुविधा को लिए 8 शटल बसों का प्रबंध भी किया गया है।

Related Posts