दौलतपुर में Patients को आ रही Problems, घंटों तक बारी आने का करना पड़ रहा इंतजार

docter

ऊना के गगरेट में उपमंडल के अधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दौलतपुर चौक में 2 Doctors के पद खाली रहने से Patients को भारी Problems का सामना करना पड़ रहा है। ध्यान में रहे कि दौलतपुर चौक के हॉस्पिटल में स्थानीय 20-25 गाँवों के अलावा सीमावर्ती जिला कांगड़ा एवं पंजाब से भी Patients चिकित्सा सुविधा के लिए आते हैं, किन्तु ऊक्त हॉस्पिटल केवल 2 नियमित Doctors के सहारे ही चल रहा है। इसी वजह से Patients को घंटों तक अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ रहा है।

दिन व रात Duty करने के कारण 1 दिन में केवल 1 ही Doctor उपलब्ध हो पा रहा है, वह भी उस हॉस्पिटल में जहां की OPD 200-300 के मध्य हर रोज रहती है। आलम यह है कि हॉस्पिटल खुलते ही Patients का जमघट लग जाता है। ऐसे में स्त्रियों, बुजुर्गों को जल्दी चिकित्सीय सहायता नहीं मिल पाती। जहां पर ज्यादातर Multi Purpose Health Workers के पद खाली पडे़ हुए हैं और वहां पर जुगाड़ से ही काम चलाया जा रहा है।

महंगे दामों पर निजी क्षेत्र में लोगों को लेनी पड़ रही चिकित्सा सुविधा

CHC दौलतपुर चौक के अंतर्गत 12 में से 8 एवं PHC मरवाड़ी में भी करीब इतने ही पद खाली हैं। जबकि Female health worker के भी 5 में से 4 पद खाली चल रहे हैं, परंतु अच्छी स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने का दावा करने वाली प्रदेश की सरकार पर कहीं न कहीं पर सवालिया निशान लग रहा है। विशाल शर्मा, राकेश शर्मा, अशोक, विकास, विनय रमेश जसवाल इत्यादि स्थानीय लोगो ने जानकारी दी कि तबादले के चलते दौलतपुर चौक हॉस्पिटल में Doctors के पद खाली पडे़ हुए हैं व उनकी स्थान पर अन्य Doctors ने Join नही किया है।

इसी कारण से Patients को अच्छी चिकित्सा सुविधा नही मिल रही। उन्होंने जानकारी दी कि भारी रश के कारण मजबूरन Patients को बिना इलाज के ही लौटना पड़ रहा है जिसके कारण महंगे दामों पर निजी क्षेत्र में लोगों को चिकित्सा सुविधा लेनी पड़ रही है। उन्होंने प्रदेश सरकार से भी मांग की है कि दौलतपुर चौक हॉस्पिटल में चिकित्सों के खाली पदों को जल्द ही भरा जाए।

उच्चाधिकारियों को करवा दिया अवगत : Doctor एसके वर्मा

जिला पार्षद रेणुका शारदा ने Doctors के खाली पदों के चलते Patients को आ रही मुसीबतो पर सवाल उठाया है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि दौलतपुर चौक हॉस्पिटल में जल्द ही खाली पड़े पद भरे जाएं। BMO Doctor एसके वर्मा ने जानकारी दी कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दौलतपुर चौक में Doctors and Multi Purpose Health Workers के खाली पडे़ पदों के बारे उन्होंने उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया है। जल्द ही पद भरे जाने की आस है। फिर भी वैकल्पिक व्यवस्था से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

Patients are facing problems in Daulatpur, waiting for hours to come