ऊना जिले के लोगों को भी सता रहा Corona virus का डर

una hima

ऊना चीन के दूसरे देशों में कहर बरपा रहे Corona virus का डर ऊना जिले के लोगों को भी सता रहा है। जिसके कारण लोग ऐतिहियात के रूप पर लोग मास्क का प्रयोग करने लग पड़े हैं। ऊना जिला के निजी Medical Store में संचालकों द्वारा जहां पर Masks मंगवाएं गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है। ऊना जिले में Masks लगाकर ही कई लोग काम करते हुए भी दिखाई दिए हैं। जबकि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां कर ली गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी isolation Ward तैयार किया गया है।

बाहरी देशों से आए लोगों को अपने-आप ही अपना Checkup करवाने की Advisory

वहीं पर, स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बाहरी देशों से आए लोगों को अपने-आप ही अपना Checkup करवाने की Advisory जारी की है। जिससे बाहरी देशों से आने वाले लोग एवं उनके परिजन सावधान रहें। यद्यपि जनवरी महीने में Corona virus से प्रभावित चीन देशसे जिले में 13 लोग पहुंचे थे। जिनकी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जांच की गई थी।

इन लोगों को जांच के अंतर्गत अपने घर में ही रहने की भी परामर्श दिया गया था। यद्यपि अभी तक जिला में इस प्रकार का कोई भी मामला नहीं आया है। परन्तु पड़ोसी जिला बिलासपुर में Corona virus का Doubtful मामला आने के उपरांत स्थानीय स्वास्थ्य विभाग भी सावधान हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से संबधित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मियों को Alert रहने के निर्देश दे दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से patient को ले जाने के लिए Special staff की व्यवस्था

IGMC Shimla and TMC Tanda में इसकी Checkup सुविधा है। यदि इस virus का Doubtful patient प्रभावित पाया जाता है तो स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस patient को ले जाने के लिए Special staff की व्यवस्था की गई है। इसके Patient लिए Ambulances का भी प्रावधान किया गया है। स्थानीय Doctor को patient के साथ नहीं भेजा जाता है।

Ambulances के साथ आने वाले Doctor स्वयं ही Patient को उपचार के लिए लेकर जाते हैं। कुछ भी हो, जिले में अभी तक इस प्रकार का कोई भी मामला नहीं है। परन्तु फिर भी लोग सतर्क हो गए हैं। इस बारे में सीएमओ ऊना डॉक्टर रमन कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। डॉक्टर रमन कुमार ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति विदेश से आता है तो उसको Checkup करवाने का परामर्श दें।