प्रदेश वासियो को मिली बड़ी राहत, सस्ता हुआ रसोई गैस सिलिंडर

gas

हिमाचल प्रदेश वासियो को एक बड़ी राहत मिली है, प्रदेश में रसोई गैस सिलिंडर के दाम में गिरावट आई है। दिल्ली विधानसभा के चुनाव पुरे होते ही फरवरी में बढ़े गैस सिलिंडर के दामो में मार्च में गिरावट आई हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस माह रसोई गैस सिलिंडर में लगभग 53 रुपये सस्ता हुआ है।

इसके साथ ही गैर सब्सिडी गैस सिलिंडर लेने के लिए उपभोक्ताओं को 848 रुपये चुकाने पड़ेंगे। यदि आप होम डिलीवरी चाहते है, तो आप को चार्जिस अलग से देने होंगे।

व्यवसायिक सिलिंडर के दामो में भी 84 रुपये की गिरावट

इसके साथ ही व्यपारियो को भी राहत मिली है, व्यवसायिक सिलिंडर के दामो में भी 84 रुपये की गिरावट आई है। मार्च में 1465 रुपये में व्यवसायिक सिलिंडर मिल पायेगा। मार्च में घरेलू उपभोक्ताओं को सिलिंडर लेने के लिए 848 रुपये चुकाने पड़ेंगे। होम डिलीवरी के लिए अलग से ५२ रुपये चुकाने होंगे।

घरेलू सिलिंडरों की डिलीवरी पर पांच फीसदी जीएसटी लगाया जाता है। घरेलू उपभोक्ताओं को इस माह कुल 900 रुपये देने होंगे। 50 रुपये की होम डिलीवरी पर ढाई रुपये जीएसटी के लगते हैं। पहल योजना से जुड़ चुके उपभोक्ताओं को मिलने वाली सब्सिडी अभी तय नहीं की गयी है।

सब्सिडी कोटे के तहत 12 गैस सिलिंडर ही मिल पाएंगे

प्रदेश में मार्च 2020 तक घरेलू उपभोक्ताओं को सब्सिडी कोटे के तहत 12 गैस सिलिंडर मिलेंगे। यदि सब्सिडी कोटे के सिलिंडर समाप्त हो जाने पर उपभोक्ताओं को बाजार कीमत देनी होगी।

व्यवसायिक सिलिंडर 1465 रुपये में मिलेगा। तथा इस के लिए 59।50 रुपये डिलीवरी चार्ज अलग से देने होंगे। इस गिरावट की बजह से प्रदेश वासियो को बेहत रहत मिली है।

State residents get big relief, LPG cylinder becomes cheaper