प्रदेश के 80 स्‍कूलों में शुरू किये जाएंगे वोकेशनल कोर्स, 300 स्कूलों में प्री प्राइमरी की तैयारी

student

हिमाचल प्रदेश के 80 सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र के दौरान व्यावसायिक विषय (वोकेशनल कोर्स) शुरू किये जाएंगे। इस से प्रदेश के छात्रों को वोकेशनल कोर्स के तहत बहुत सी मत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने को मिलेगी। इसके साथ ही 300 स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं भी शुरू करवाई जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके लिए विभागीय स्तर पर औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) इसके लिए केंद्र से 1100 करोड़ रुपये का बजट मांगेगा। जिसे 14 मार्च को दिल्ली में होने वाली प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड (पीएबी) की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लगेगी।

प्रदेश के 873 में वोकेशनल कोर्स चल रहे हैं

बताया जा रहा है की इससे पहले 12 मार्च को राज्य सचिवालय में एसएसए की कार्यकारिणी परिषद की बैठक होगी, जिसमें प्रस्ताव पारित कर भेजा जाएगा। इसके तहत विभाग ने स्कूलों में लगातार घटते दाखिले के बाद निजी स्कूलों की तर्ज पर प्री प्राइमरी (नर्सरी) कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। जिसका मुख्य उदेश शिक्षा प्रणाली को सदृढ़ बनाना है।

स्कूल से निकलने के बाद विद्यार्थियों को रोजगार मिले, इसके लिए वोकेशनल कोर्स शुरू किए हैं। इससे प्रदेश से बहुत से छात्रों को लाभ मिल पायेगा। हिमाचल प्रदेश में अभी 4741 स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं और 873 में वोकेशनल कोर्स चल रहे हैं। जिसके लाभ प्रदेश के छात्र ले रहे है।

Vocational courses to be started in 80 schools of the state, preparation of pre primary in 300 schools