जिले में म तापमान 10.6 और अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया, 24 घंटे में 7.2 मिमी बारिश

unaa w

ऊना जिले के जोल में शुक्रवार की रात से सिलसिलेवार बारिश से मौसम Cool-Cool हो गया। इससे जिला में कम से कम एवं अधिक से अधिक तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही जिले के अनेक स्थानों पर भी ओलावृष्टि हुई है। जिसके कारण ठंड का स्तर बढ़ गया है।

बेमौसमी बरसात ने बहुत सी फसल को कर दिया बर्बाद

मौसम विभाग के द्वारा शनिवार शाम तक 7.2 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही जिला का कम से कम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस Record किया गया है। इसके साथ ही अधिक से अधिक तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया है। जिले में सवेरे बारिश के पश्चात दोपहर को थोड़े समय के लिए मौसम साफ रहा। लोगों के द्वारा स्थलों एवं पार्कों में जाकर सुहावने मौसम का आनंद लिया। जबकि शाम ढलते ही जिला में दोबारा से मौसम खराब हो गया एवं फिर से सिलसिलेवार बारिश आरंभ हो गई।

जोल के कुछ गाँवों में लगातार बारिश, ओलावृष्टि एवं तूफान से गेहूं की फसल को हानि पहुंची है। किसान सुरेंद्र कुमार, बरिंदर कुमार, मलकीत सिंह, नानक चंद, नरेश कुमार, सतपाल सिंह, तिलक राज ने जानकारी दी कि इस बार गेहूं की फसल की भरपूर पैदावार की उम्मीद थी, परन्तु बेमौसमी बरसात ने बहुत सी फसल को बर्बाद कर दिया।

गैर सिंचित क्षेत्रों में इस बारिश से फसलों को काफी फायदेमंद

जिला के गैर सिंचित क्षेत्रों में इस बारिश से फसलों को काफी फायदा मिलेगा। अब यदि बारिश न होती तो गेहूं की फसल बर्बाद हो सकती थी। नवंबर से अब तक जिला में 4 अच्छी बारिश हो चुकी है। किसान अब एक तरफ अच्छी बारिश के ही इंतजार में थे। अब किसानों को गैर सिंचित क्षेत्रों में भी गेहूं की अच्छी पैदावार मिलेगी।

बारिश से किसानों एवं बागवानों की फसलों में सिंचाई से निजात मिली

लंबे समय से जिले के कुछ जगहों पर बारिश न होने की वजह से किसान गेहूं की फसल की सिंचाई करने के लिए खेतों में डटे हुए थे। शुक्रवार रात एवं शनिवार को जिला में निरंतर बारिश से किसानों एवं बागवानों की फसलों में सिंचाई से निजात मिल गई है। इससे अब किसानों को कुछ दिनों तक फसलों में सिंचाई करने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आने वाले दिनों में भी मौसम रहेगा खराब : विनोद कुमार शर्मा

मौसम विशेषज्ञ विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि जिला में आने वाले दिनों में भी मौसम खराब ही रहेगा। जिससे जिले में ठंड का स्तर भी बढ़ सकता है। उन्होंने जिला के लोगों को भी एहतियात बरतने की अनुरोद किया।

In the district, the temperature was 10.6 and the maximum temperature was 20.2 ° C, 7.2 mm of rain in 24 hours.