सब्जियों से बनी लिपस्टिक इस्तेमाल करेंगी प्रदेश की महिलाये

girls

हिमाचल प्रदेश जैव संपदा प्रौद्योगिकी पालमपुर ने महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने वाली सब्जियों से तैयार लिपस्टिक अब जल्द ही मार्केट में आएगी। यह लिपस्टिक सीएसआईआर-आईएचबीटी हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी पालमपुर ने तैयार की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आईएचबीटी की ओर से सब्जियों से तैयार की गई इस लिपस्टिक की तकनीक के आखिर खरीददार आईएचबीटी को मिल गए हैं। अब जल्द ही हिमाचल में सब्जियों से निर्मित लिपस्टिक इस्तेमाल कर पाएंगी।

प्रदेश में लिपस्टिक को बाजार में लाने के लिए मंगलवार को आईएचबीटी में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के सामने आईएचबीटी और मैसर्ज नैनोटेक केमिकल ब्रदर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी लुधियाना से करार हो गया है। अब केमिकल रहित इस तैयार की गई लिपस्टिक को आईएचबीटी नैनोटेक कंपनी को देगा। जो इसे तैयार करेंगी।

महिलाओं की पहली पसंद बन सकती यह लिपस्टिक

कहा जा रहा है की बाजार में यह लिपस्टिक आते ही महिलाओं की पसंद बन सकती है। काली पत्ता गोभी, चुकंदर, काली गाजर से यह लिपस्टिक तैयार की जायेगी। लाल, इसमें महिलाहो के लिए विभिन्न रंग उपलब्ध होंगे जिन में मैरून, बैंगनी और पीले रंग शामिल होंगे।

इसकी खास बात यह है की यह लिपस्टिक प्राकृतिक होगी इस लिए इसे ज्यादा इस्तेमाल किया जायेगा। इसके साथ ही इस की कीमत अन्य लिपस्टिक से कम होगी।

जल्द बाजार में आ जाएगी यह प्राकृतिक लिपस्टिक

आईएचबीटी के निदेशक डॉ। संजय कुमार और वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ। आरके सूद द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार कहा कि आईएचबीटी में तैयार की गई प्राकृतिक लिपस्टिक की तकनीक को लेकर मैसर्ज नैनोटेक कंपनी से बातचीत हुई है।

अब यह लिपस्टिक महिलाओं की सुविधा के लिए जल्द बाजार में आ जाएगी। और जिसे बाकि लिपस्टिक के मुकाबले अधिक सहारा जाएगा।

Women of the state will use lipstick made from vegetables