हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूलों को खोलने को लेकर आज होगा फैसला, निजी स्कूलो पर अभी भी संशय

हिमाचल प्रदेश में फैले कोरोना वायरस के खौफ की बजह से प्रदेश में भी स्कूलों को बंद कर दिया था जिन्हे खोलने के लिए सरकार आज फैसला लेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक सभी प्रदेश के शिक्षा मंत्रियों और सचिवों के साथ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस करेंगे।

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश सरकार उन्हें अपने प्रस्ताव से अवगत करवाएगी। यदि केंद्र ने हिमाचल प्रदेश के प्रस्ताव को हरी झंडी दी तो तीन मई के बाद हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूल खुल सकते हैं।

प्रदेश में स्कूल खुलने का फैसला पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर निर्भर

जानकरी के अनुसार यह बताया जा रहा है। स्कूल खुलने का फैसला पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर निर्भर करेगा। केंद्र सरकार ने अगर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को शुरू नहीं किया तो स्कूल खोलना भी आसान नहीं रहेगा। बहुत से बच्चे हिमाचल प्रदेश में स्तिथ स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रो से आते है जिस लिए उन्हें यातायात की आवश्यकता पड़ती है।

इसी लिए हिमाचल सरकार के स्कूल खोलने के प्रस्ताव के तहत प्रार्थना सभाओं पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में स्तिथ निजी स्कूलों को कब खोला जाना है, इसको लेकर अभी संशय है। जिससे निजी स्कूलों के छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदेश में निजी स्कूलों को लेकर फैसला लॉकडाउन खुलने के बाद

इसी के साथ विभागीय अधिकारियों का यह तर्क है कि प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर स्तिथि जैसे ही नार्मल होती है वैसे ही निजी स्कूलों को लेकर फैसला लॉकडाउन खुलने के बाद हालात सामान्य होने के बाद लिया जाना चाहिए। निजी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने के चलते इन स्कूलों को अभी खोलने का जोखिम नहीं लेना चाहिए।

इसी के साथ यह भी बोला जा रहा है, की कि निजी स्कूलों की बड़ी कक्षाओं नवीं से 12वीं को कुछ एहतियात बरतते हुए खोला जा सकता है।

वीडियो कांफ्रेंस के बाद होगी हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से चर्चा

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंस के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से चर्चा की जाएगी। तथा उन से इस विषय को लेकर बात की जायगी उसके बाद ही स्कूल खोलने को लेकर फैसला लिया जाएगा। इस फैसले से हिमाचल के छात्रों को भी थोड़ी राहत मिल आएगी यदि स्कूल खोल दिए जाते है तो।

Decision will be made today to open government schools in Himachal Pradesh, private schools are still in doubt

Related Posts