हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिनों में लोटे 75 हजार लोग, हिमाचल प्रवेश द्वारा पर उमड़ी भीड़

himachal

हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिनों के भीतर बाहरी राज्यों से 75 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे हैं। इसी के साथ पिछले 24 घंटों के भीतर देशभर से हिमाचल में पहुंचे लोगों की संख्या 27 हजार 546 दर्ज की गयी है। खास बात यह है कि इतनी ज्यादा संख्या में लोग केंद्रीय गृह मंत्रालय की छूट दिए जाने से पहले ही हिमाचल प्रदेश पहुंच गए हैं।

मंत्रालय ने बुधवार को ही देशभर में फंसे मजदूरों और छात्रों को अपने राज्यों में भेजने के निर्देश दिए हैं। जानकारी के अनुसार इससे पहले करीब सवा लाख पास विभिन्न जिलों से जारी होने की सूचना है। जिस के द्वारा विभिन्न हिमाचली लोग प्रदेश आने वाले है।

प्रसाशन और पुलिस विभाग निरंतर दे रहा अपनी सेवाएं

इसी कारण बॉर्डर एरिया पर बाहर से आ रहे लोगों की भीड़ से संक्रमण की आशंका बढ़ा रही है। प्रसाशन और पुलिस विभाग मिल के लोगो को कड़ी सुरक्षा और जांच के बाद हिमाचल में प्रवेश दे रहा है। जानकारी के अनुसार पहले दिन 23 हजार, दूसरे दिन 25 हजार और तीसरे दिन (24 घंटे) में 27 हजार लोग हिमाचल प्रदेश पहुंचे हैं।

इसी संख्या को देखते हुए अब सभी उपायुक्तों को पास जारी करने पर रोक लगाने के लिए कहा है। अब अगले दो दिन तक व्यवस्था को पटरी पर लाने के बाद कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे। जिस का कारण इस भीड़ की संख्या में कमी करना है।

बॉर्डर एरिया पर थर्मल स्कैनिंग सहित मेडिकल जांच

जारी किए गए पास के आधार पर अब भी लोग लगातार हिमाचल प्रदेश आ रहे है। इसके लिए राज्य सरकार ने बॉर्डर एरिया पर थर्मल स्कैनिंग सहित मेडिकल जांच के पुख्ता प्रबंध करने को कहा है।

इसके अलावा पुलिस को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि बॉर्डर एरिया में लोगों के हिमाचल प्रवेश पर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए। हिमाचल के ऊना, सोलन, सिरमौर, शिमला, कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर और बद्दी में प्रवेश करने वाले लोगों के दर्ज आंकड़े सभी को चौंका रहे है।

आपदा प्रबंधन एवं महामारी अधिनियम के तहत अधिसूचना जारी

यही कारण है कि राज्य सरकार ने गुरुवार को आपदा प्रबंधन एवं महामारी अधिनियम के तहत अधिसूचना जारी करते हुए पंचायती राज एवं शहरी निकाय संस्थाओं को भी होम क्वारंटाइन की पालना के लिए जवाबदेह बनाया है।

इसी के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बाहरी राज्यों से हिमाचल पहुंचे लोगों से होम क्वारंटाइन की कड़ी पालना का विशेष आग्रह किया है। इस इ हिमाचल प्रदेश में इस महामारी को कम किया जा सकता है। तथा फैलने से रोका जा सकता है।

75 thousand people in Himachal Pradesh in last three days, crowds thronged by Himachal entry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *