प्रदेश में 10वीं और 12वीं की मेरिट बनाने को दो बार चेक होंगे सौ टॉपरों छात्रों के पेपर,शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बैठक में लिया निर्णय

himachal school and collage

हिमाचल प्रदेश में फैले कोरोना संकट के बीच बोर्ड कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के लिए प्रदेश में पहली बार एक नया प्रयोग किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल दसवीं और बारहवीं कक्षा की मेरिट लिस्ट बनाने को टॉप सौ विद्यार्थियों के पेपर दो बार जांचे जाएंगे। जिस का अहम कारण मेरिट को लेकर कोई शंका न रहे, इसलिए यह फैसला लिया है।

इसी के साथ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि शिक्षा बोर्ड और शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों से वीरवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया है। जिसके बाद यह निर्णय लिया की टॉप सौ विद्यार्थियों के पेपर दो बार जांचे जाएंगे।

उत्तर पुस्तिकाओं पर नए रोल नंबर लगाकर शिक्षकों को जांचने को भेजा

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने बताया कि दसवीं की सभी परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा की उत्तर पुस्तिकाओं पर नए रोल नंबर लगाकर शिक्षकों को जांचने को भेज दिया है। दस दिनों के भीतर पेपर जांचने को कहा है। इसी के साथ जून के पहले सप्ताह तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इसी तरह बारहवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं भी जांचने को भेजने की प्रक्रिया जारी है। जल्द ही उसका भी रिजल्ट सामने आ जाएगा।

वोकेशनल और कंप्यूटर साइंस विषय में प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट के अंक आ चुके हैं।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा की भूगोल का पेपर लॉकडाउन समाप्त होते ही लिया जाएगा। प्रपात जानकारी के अनुसार जून में ही बारहवीं कक्षा का परिणाम निकालने के प्रयास हैं। इसी के साथ प्रदेश में वोकेशनल और कंप्यूटर साइंस विषय में प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट के अंक आ चुके हैं। इन विषयों में असेसमेंट आधार पर अंक दिए जाएंगे। जिसका भी रिजल्ट जल्द ही निकाल दिया जाएगा।

There will be two checks to make merit of 10th and 12th in the state, paper of hundred toppers students, Education Minister Suresh Bhardwaj decided in the meeting

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *