आयुर्वेद विभाग ने प्रदेश वासियो को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा पीने के दिए निर्देश

aayurvadik

हिमाचल प्रदेश में फैले कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होनी बेहद जरूरी है। आयुर्वेद विभाग का कहना है की ऐसे लोग जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है और जो कोरोना के संक्रमण में आए हैं, वे जल्द इससे निजात पा रहे हैं। इसी के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद विभाग ने एक विशेष काढ़ा बनाया है। जिसके पीने से यह क्षमता बढ़ेगी।

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी यहां कोरोना महामारी के दृष्टिगत लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए राज्य आयुर्वेदिक विभाग द्वारा तैयार किए गए मधुयष्टियादि कषाय (काढ़ा) को पीने की सलाह दी है और इस का सेवन करने को कहा है।

आयुर्वेद विभाग द्वारा शुक्रवार को लांच किया यह काढ़ा

आयुर्वेद विभाग ने इस काढ़े को शुक्रवार को लांच किया गया। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि यह आयुर्वेदिक काढ़ा प्रतिरक्षण तंत्र को मजबूत करने में सहायक होगा तथा इसे कोरोना योद्धाओं डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस, वरिष्ठ नागरिकों और राज्य के सभी कोरोना मुक्त हुए लोगों को निःशुल्क प्रदान किया जाएगा।

जयराम ने कहा की उन्होंने बजट 2020-21 में की गई घोषणा के अनुसार यह आयुर्वेदिक दवा राज्य के सभी वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क प्रदान की जाएगी। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना योद्धाओं को आयुर्वेदिक दवा मधुयष्टियादि कषाय (काढ़ा) निःशुल्क प्रदान करना, उनकी निःस्वार्थ सेवा के प्रति सरकार के आभार का द्योतक है।

प्रदेश में कार्यरत कोरोना योद्धाओं को भी वितरित किया जाएगा यह काढ़ा

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा की उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वरिष्ठ नागरिकों को इस दवा को निःशुल्क उपलब्ध करवाएगी। इसके साथ-साथ उन्हें सभी आयुर्वेदिक दवाएं भी निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी। जिस से प्रदेश के कर्मचारियों और निवासियों को सुरक्षित रखा जा सके। प्रदेश के सीएम ने इस दवा को डाक्टरों और पुलिस कर्मियों सहित अन्य कोरोना योद्धाओं को वितरित भी किया।

प्रदेश के सचिव आयुर्वेद जीके श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया है कि विभाग इस दवा को लोगों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाएगा। और प्रदेश के सभी कोरोना योद्धाओं को यह काड़ा पहुंचाया जाएगा।

Ayurveda department gave instructions to state residents to drink decoction to increase immunity

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *