छात्रों के लिए बड़ी खबर, छात्र अपने स्कूल में ही दे सकेंगे एग्जाम पेपर, सीबीएसई ने जारी की डेटशीट

हिमाचल प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की शेष बची परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसे में परीक्षा को लेकर हलचल तेज हो गई है। इसी के साथ कोरोना संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने इस बार परीक्षाओं के दौरान बड़े और महत्त्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं। इस नई व्यवस्था के तहत बच्चों की परीक्षाएं अपने ही स्कूल में होगी।

शारीरिक दुरी का भी पालन किया जायेगा

साथ इस दौरान शारीरिक दुरी का भी पालन किया जायेगा। साथ ही छात्रों को उन्हें एग्जाम देने किसी दूसरे सेंटर नहीं जाना पड़ेगा। इसी लिए बोर्ड ने तय किया है कि छात्र-छात्राएं जिन स्कूलों में नामांकित हैं। तथा अपने ही स्कूलों में यह छात्र पेपर देंगे।

परीक्षा कक्ष को खोजने में काफी समस्या आती है, इस लिए छात्रों के हिट में लिया फैसला

इसी के साथ उनकी परीक्षाओं का आयोजन उन्हीं के स्कूलों में होगा। जानकारी के अनुसार बोर्ड ने ये फैसला इसलिए लिया है, ताकि परीक्षा के लिए छात्रों को कम से कम यात्रा करनी पड़े साथ ही कई बार बच्चे दूसरे स्कूलों में काफी असहज महसूस करते हैं। इसी लिए उन्हें कई बार परीक्षा केंद्र से लेकर अपने परीक्षा कक्ष को खोजने में काफी समस्या आती है। इसी लिए ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए बोर्ड ने ये फैसला किया है। ताकि छात्रों को ज्यादा भटकना ना पड़े।

आमतौर पर परीक्षाओं में पारदर्शिता बनी रहे इसलिए परीक्षा सेंटर बदले जाते हैं और बोर्ड स्वतंत्र परीक्षकों से परीक्षा प्रक्रिया की निगरानी कराता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा की छात्रों को कोरोना जैसी महामारी से बचाने के लिए अहम कदम उठाये जाएंगे। ताकि किसी भी बच्चे को कोई परेशानी ना हो।

Big news for students, students will be able to give exam papers in their school, CBSE released the datasheet

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *