केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये निर्देश, 27 राज्यों समेत हिमाचल में तम्बाकू-गुटका खाने व थूकने पर रोक

gutka

हिमाचल प्रदेश सहित पुरे भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश जारी किये है। इसी इ साथ कोरोना महामारी से बचाव के लिए दिल्ली, यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र सहित 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने सार्वजनिक स्थल पर तम्बाकू और गुटका खाने और थूकने पर रोक लगा दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1 अप्रैल को सभी राज्यों से इसके इस्तेमाल और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाने को कहा था। जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

कोरोना वायरस के तेजी से फैलने की आशंका

हिमाचल प्रदेश मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिख कर कहा था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मसाला और सुपारी खाने से थूकने की प्रबल इच्छा होती है। इससे कोरोना वायरस के तेजी से फैलने की आशंका रहती है। इसी के साथ 22 राज्य और 06 केंद्र शासित प्रदेशों ने तम्बाकू उत्पादों पर रोक भी लगा दी थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसकी तारीफ भी की थी।

कोरोना वायरस को लेकर जनता को जागरूक कर रही प्रदेश सरकार

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान संस्थान की प्रमुख प्रोफेसर प्रतिमा मूर्ति ने कहा कि इस बात के प्रमाण हैं कि धूम्रपान व तम्बाकू सेवन से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा ज्यादा है। इस लिए प्रदेश भर में कोरोना वायरस को लेकर जनता को जागरूक कर रहे है। इसी के साथ प्रदेश सरकार जनता के लिए विभिन्न कदम उठाये जा रहे है।

Instructions issued by Union Health Ministry, ban on eating and spitting of tobacco-gutka in 27 states including Himachal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *