हिमाचल में बदलते मौसम ने प्रदेश में 30 हजार बागवानों को किया निराश

weather chaning himachal

हिमाचल प्रदेश में तीस हजार बागवानों पर मौसम की मार पड़ी है। जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार के पास विभिन्न जिलों से फलों को हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट पहुंची है। बताया जा रहा है की अभी तक के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के पांच जिलों के बागवानों की फसलें बारिश और ओलों ने तबाह कर दी हैं।

रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के जिला शिमला, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और हमीरपुर के बागवानों को फसली नुकसान हुआ है। इसके साथ बागवानों को गुठलीदार फलों खासकर चेरी, बादाम, खुमानी, पलम, आड़ू फलों को नुकसान पहुंचा है। जिस बजह से बागवानों को बेहद मायूसी हुई है।

13,600 हेक्टेयर जमीन में फलों को नुकसान

इस की रिपोर्ट राज्य मुख्यालय पहुंची है, बागवानी क्षेत्र की क्षति रिपोर्ट के अनुसार बारिश और ओलों से प्रदेश में कुल 13,600 हेक्टेयर जमीन में फलों को नुकसान हुआ है। हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों में कुल इसमें से 30,11 करोड़ की फसलें खराब हुई हैं।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इन जिलों में 22,753 मध्यम श्रेणी, 2736 लघु और 2,493 अन्य श्रेणी के बागवानों को फसली नुकसान होने की रिपोर्ट है। प्रदेश के कुल 29,982 बागवानों की फसलों को भारी बारिश और ओलो से नुकसान पहुंचा है। बदलते मौसम ने किसानो सहित प्रदेश के बहुत से बागवानों को निराश किया है।

The changing weather in Himachal disappointed 30 thousand gardeners

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *