शिक्षा विभाग ने की नई प्लानिंग, अब रेडियो बनेगा छात्रों का शिक्षक, नौवीं से जमा दो के विद्यार्थी ले पायेंगे इस का लाभ

himachal

हिमाचल प्रदेश में जल्द रेडियो भी छात्रों का शिक्षक बनेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसको लेकर सरकार व शिक्षा विभाग ने प्लानिंग बनाना शुरू कर दिया है। इसी के साथ 31 मई के बाद भी राज्य में स्कूल नहीं खुलते हैं तो पढ़ाई के लिए यह नया तरिका विभाग अपनाने जा रहा है।

इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यहां तक की इसका शेड्यूल भी तैयार कर दिया गया है। इसी के साथ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि शिक्षा विभाग ने इस दौरान रेडियो के लिए नौवीं से 12वीं कक्षा तक का लेसन प्लान तैयार कर दिया है।

उच्च शिक्षा विभाग 72 प्रतिशत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी करवा रहा है

इसी दौरान मौजूदा समय में शिक्षा विभाग दूरदर्शन, वेबसाइट और व्हाट्सऐप ग्रुप से छात्रों को पढ़ा रहा है, जो अभी पर्याप्त है। इसी लिए उच्च शिक्षा विभाग ने 72 प्रतिशत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी करवा रहा है, जबकि प्रारंभिक शिक्षा विभाग 70 प्रतिशत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी करवा रहा है।

उन्होंने बताया कि दूरदर्शन पर दसवीं और 12वीं कक्षाओं की पढ़ाई 17 अप्रैल से शुरू कर दी गई है, जिसका विभाग को बेहतर रिस्पोंस मिला है। छात्रों को स्कूल बुलाना अभी संभव नहीं है। इस लिए अब रेडियो के माध्यम से छात्रों को पढ़ाया जाएगा।

Education department has done new planning, now radio will become teacher of students, students of ninth to two students will be able to take advantage of this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *