शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, प्रदेश के स्कूलों में दोबारा छुट्टियां देने की तैयारी, इसी के साथ विभाग ने एग्जिट प्लान भी बनाया

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग ने एक नया फैसला है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 जून तक दोबारा स्कूलों में छुट्टियां देने की तैयारी है। इसी के साथ केंद्र सरकार की गाइडलाइन आने के बाद स्थिति का जायजा लेकर ही स्कूल खोले जाएंगे। बताया जा रहा है की अभी 31 मई तक स्कूलों में छुट्टियां हैं। इसी के साथ पहली जून से लॉकडाउन-5 शुरू होने की संभावना को देखते शिक्षा विभाग ने स्कूलों में 15 जून तक छुट्टियों का प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है।

स्कूल खोलने के लिए सरकार जोखिम उठाना नहीं चाहती

इसी के साथ एक-दो दिन में छुट्टियों के लिखित आदेश जारी हो जाएंगे। साथ ही शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने बताया है कि स्कूल खोलने के लिए सरकार जोखिम उठाना नहीं चाहती। इसी लिए स्कूलो में छुट्टियां देने का प्लान बना रहे है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू होने पर इसकी समीक्षा की जायेगी

जानकारी के अनुसार पहली जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू होने पर इसकी समीक्षा होगी। इसी के साथ संस्थागत क्वारंटीन केंद्र बनाए स्कूलों में विशेष सफाई अभियान चलेगा। बताया जा रहा है की ऐसे में 15 जून तक स्कूल खोलना संभव नहीं है। इसी के साथ रविवार को केंद्र से इस बाबत आदेश जारी हो सकते हैं। जानकारी के अनुसार

इसके बाद ही हिमाचल प्रदेश सरकार कोई फैसला लेगी। इसी के साथ शिक्षा विभाग ने कई विकल्पों के साथ एग्जिट प्लान तैयार किया है। इस प्रस्ताव को कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि स्कूल खोलने के लिए जल्द मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शुरू होंगी कक्षाएं

जानकारी के अनुसार प्रदेश शिक्षा विभाग ने कई विकल्पों के आधार पर एग्जिट प्लान तैयार किया है। इसके साथ ही बीस विद्यार्थियों से कम संख्या वाले करीब साढ़े पांच हजार स्कूल खुल सकते हैं। इसी के साथ नौवीं से जमा दो कक्षा की कक्षाएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लगाई जा सकती हैं। साथ ही विद्यार्थियों की अधिक संख्या वाले स्कूलों में सुबह-शाम की शिफ्ट लगाई जा सकती है। तथा छात्र दो शिफ्टों में पद पाएंगे।

पहली से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए अभी कोई विकल्प तैयार नहीं

इसी के साथ नौवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को संख्या अनुसार अलग-अलग कमरों में बिठाया जा सकता है। इसी के साथ छठी से जमा दो कक्षा तक स्कूल खोलने के लिए एक दिन छोड़कर कक्षाओं को लगाया जा सकता है। इसी के साथ पहली से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए अभी कोई विकल्प तैयार नहीं है। प्रदेश सरकार इन कक्षाओं को शुरू करने के लिए हालात सामान्य होने का इंतजार करेगी। तथा उसी के बाद इन कक्षाओं को शुरू किया जाएगा।

Education Department’s big decision, preparations for re-holiday in state schools, along with this, the department also made exit plan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *