ई-नेम पोर्टल से जुड़े हैं 50 हजार किसान-बागवान, पहली बार बिकेगा राजधानी शिमला का सेब ऑनलाइन

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का सेब पहली बार ऑनलाइन बिकेगा। प्रदेश में फैली वैश्विक महामारी कोरोना के खतरे को देखते हुए इस साल पहली बार शिमला का सेब ऑनलाइन बिकेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार देशभर के खरीदार घर बैठे किसी भी मंडी के सेब की बोली लगा खरीद सकेंगे।

इसी के साथ पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कृषि उपज एवं विपणन समिति (एपीएमसी) शिमला जिले से ऑनलाइन सेब बिक्री की व्यवस्था शुरू करने जा रही है। हालांकि, देश की पहली ऑनलाइन मंडी सोलन में भी सेब और अन्य फल एवं सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री होती है। मगर अब सेबो की भी ऑनलाइन बिक्री शुरू होगी।

एपीएमसी के चेयरमैन नरेश शर्मा ने दी जानकारी

इसी के साथ एपीएमसी के चेयरमैन नरेश शर्मा ने बताया कि सेब सीजन के दौरान फल मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एपीएमसी ने यह निर्णय लिया है। साथ ही ई-नेम ऑनलाइन पोर्टल के जरिए एपीएमसी व्यवस्था करेगा। ताकि प्रदेश के सेब सीजन के दौरान हर साल चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, मद्रास सहित अन्य राज्यों में आसानी से पहुंच पाए।

कारोबारी भारी संख्या में सेब खरीदने शिमला पहुंचते हैं। इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के चलते अगर कारोबारी शिमला नहीं पहुंच पाते तो सेब के उत्पादकों को भारी नुकसान होगा इसलिए इस पोर्टल से कारोबारी ऑनलाइन बोली लगाकर सेब खरीद सकेंगे।

50 thousand farmers-gardeners connected with e-name portal, apple of Rajdhani Shimla will be sold for the first time online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *