विदेशो से आये हिमाचलियों को पर्यटन निगम के होटलों में किया जाएगा क्वारंटीन, मिलेगी 50 फीसदी छूट

himachal pradesh

देश-विदेश में फैले कोरोना के कारण विभिन्न देशों में फंसे 29 हिमाचलियों की स्वदेश वापसी हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने इन्हें फिलहाल दिल्ली, केरल और पंजाब में क्वारंटीन किया हुआ है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश लौटने पर पर्यटन निगम के होटलों में इन्हें क्वारंटीन करने का हिमाचल सरकार ने भी इंतजाम कर लिया है। इसी के दौरान हिमाचल प्रदेश में लौटते ही इन्हें पर्यटन निगम के शिमला, बड़ोग, धर्मशाला और पालमपुर के होटलों में रखा जाएगा। क्वारंटीन समय पूरा होने के बाद ही इन्हे घर भेजा जाएगा।

कोविड 19 नेगेटिव पास किये जाने पर यह सभी लोग अपने घरों को जा सकेंगे

जानकारी के अनुसार इन होटलों के किराये में सरकार ने विदेश से लौटे लोगों को रखने के लिए पचास फीसदी की छूट दे दी है। जिस से विदेश से आने वालो व्यक्तियों को राहत मिल पाएगी। 14 दिन तक इन होटलों में रहने के बाद कोविड 19 नेगेटिव पास किये जाने पर यह सभी लोग अपने घरों को जा सकेंगे। इसी के साथ विभिन्न देशों में फंसे हिमाचल प्रदेश के 29 व्यक्तियों को केंद्र सरकार अभी तक स्वदेश ला चुकी है।

देश के विभिन्न स्थानों स्थानों में किये गए क्वारंटीन

जानकारी के अनुसार इनमें 19 को दिल्ली, 05 लोगो को केरल और 05 को ही पंजाब में क्वारंटीन में रखा गया है। राजधानी दिल्ली पहुंचे 19 लोगों में हमीरपुर जिला से 02, सोलन जिला से 03 और शिमला जिला से 11, सिरमौर जिला से 01, मंडी जिला से 01, कांगड़ा जिला से 01 व्यक्ति संबंधित हैं। इसी के साथ मालदीव से 05 हिमाचली केरल और दुबई से 05 अमृतसर पहुंचे हैं। जिन को व्ही क्वारंटीन कर दिया गया है।

स्वास्थ्य जांच के लिए पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था करेगी

इन यात्रियों की नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था करेगी। साथ ही अगर 14 दिनों के उपरांत उन्हें कोविड-19 के लिए नेगेटिव पाया जाता है तो घर में क्वारंटीन में रहने की स्वीकृति दी जाएगी। इसी के साथ यदि जिन लोगों को पॉजिटिव पाया जाएगा, उन्हें प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिन्हित कोविड अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाएगा। तथा उनका व्ही उपचार किया जाएगा।

Himachalis coming from abroad will be quarantined in Tourism Corporation hotels, will get 50 percent discount

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *