हिमाचल के प्रवेश द्वारा केवल शाम 07 बजे तक ही रहेंगे खुले, बॉर्डर पर उमड़ती भीड़ को देख कर लिया निर्णय

hp border

देश भर में फैले कोरोना महामारी की बजह से लगे क्लफ्यू में प्रदेश के बहुत से युवा अन्य राज्यों में फसे हुए है सरकार द्वारा उन्हें बापिस लाने के लिए बहुत से मत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे है। जिस बजह से हिमाचल के प्रवेश द्वारों में हर रोज़ भारी मात्रा में भीड़ उमड़ रही है।

इसी बजह से बॉर्डर पर उमड़ रहे सैलाब को देखकर राज्य सरकार ने शाम सात बजे के बाद हिमाचल में प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके तहत दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को शाम सात बजे से लेकर सुबह सात बजे के बीच प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। देश के हर कोने में हिमाचल के लोग कार्य कर रहे है। जिस बजह से हर दिन भारी मात्रा में लोग पहुंच रहे है।

बॉर्डर एरिया में प्रवेश का समय निर्धारित

इसी कारण हिमाचल प्रदेश सरकार ने बाहर से आने वाले सभी लोगों को हिमाचल के बॉर्डर एरिया में प्रवेश का समय निर्धारित कर दिया है। हिमाचल के प्रवेश द्वार परवाणू, मैहतपुर, कंडवाल तथा स्वारघाट सहित राज्य के बॉर्डर एरिया में बाहर से आने वाले लोगों की स्वास्थ्य जांच के साथ पंजीकरण भी हो रहा है

इस कारण इन्हें शाम छह बजे से पहले बॉर्डर में पहुंचना जरूरी होगा। इन आदेशों की पालना के लिए पुलिस प्रशासन को सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पिछले 03 दिनों के भीतर हिमाचल में 75 हजार से ज्यादा लोग प्रवेश कर चुके हैं और अभी भी लोग हिमाचल आ रहे है।

स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन को करना पड़ रहा परेशानियों का सामना

सराकर द्वारा कर्फ्यू पास लेने के बाद बाहर से आने वाले व्यक्ति 24 घंटे यात्रा कर रहे हैं। इस कारण स्वास्थ्य विभाग की टीमों को रात्रि के समय मेडिकल चेकअप में दिक्कतें आ रही थीं। इस बजह से पुलिसकर्मियों को भी मध्य रात्रि में कानून व्यवस्था बनाए रखने में दिक्कतें आ रही थीं। यही कारण है कि रात के समय बॉर्डर एरिया में प्रवेश पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए है। अब बाहर से आने वाले लोगों को सुबह सात से शाम सात बजे के बीच ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर रहे वाहनों पर नहीं लगेगी रोक

परन्तु आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर रहे वाहनों पर यह निति लागू नहीं होंगी। बाहरी राज्यों में फंसे लोगों को वापस लाने के लिए राज्य सरकार ने राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया है।

इस आधार पर आपदा प्रबंधन विभाग देशभर के राज्यों में मौजूद हिमाचलियों की सूची तैयार कर रहा है। हालांकि प्राथमिकता के आधार पर छात्रों को लाया जाएगा। जिसका कारण हिमाचल के बहुत से छात्र अन्य राज्यों में शिक्षा ग्रहण कर रहे है।

Himachal’s entry will be open only till 07 pm, decided to see the crowd rising at the border

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *