हिमाचल में सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए वर्दी खरीद को दी मंजूरी, छात्रों को मिलेगी स्मार्ट वर्दी जानिए पूरी जानकारी

हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूल खुलते ही विद्यार्थियों स्मार्ट वर्दी मिलेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 8.30 लाख विद्यार्थियों को वर्दी खरीदने की मंजूरी दे दी है। इसी के साथ मंजूरी मिलने के बाद शिक्षा विभाग कंपनी को वर्क ऑर्डर जारी करेगा। इसी के साथ शिक्षा विभाग ने वर्दी खरीद के लिए पहले ही दो साल के टेंडर कर दिए थे। जानकारी के अनुसार यह टेंडर 2018-19 और 2019-20 के लिए हुए थे। अब जल्द ही स्कूलों में छात्रो को वर्दी बाँट दी जायेगी।

स्मार्ट वर्दी के अनुसार छात्राओं के लिए तीन रंगों की चेकदार वर्दी चयनित

जानकारी के अनुसार वर्दी खरीद को लेकर उपजे विवाद के चलते एक साल तक इसकी खररीद नहीं हो पाई थी वित्तीय वर्ष समाप्त होने के बाद शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेजकर इसमें क्लेरिफिकेशन मांगी थी। जानकारी के अनुसार इसमें जो टेंडर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए किया गया था उसे 2020-21 करने की अनुमति मांगी गई थी।

इसी के साथ स्मार्ट वर्दी के अनुसार छात्राओं के लिए तीन रंगों की चेकदार वर्दी है। इसमें पहली से जमा दो कक्षा तक छात्राओं को लाल, काले और सफेद रंग की चेकदार वर्दी दी गई है। छठी से 12वीं तक की छात्राओं को दुपट्टा भी दिया जाएगा। इसी के साथ लड़कों की वर्दी ग्रीन रंग की पेंट और ग्रीन रंग की चेक शर्ट होगी।

वर्दी सिलाई के लिए पैसा भी दिया जाएगा छात्रों को

हिमाचल प्रदेश में निशुल्क वर्दी पहली से जमा दो कक्षा तक के विद्यार्थियों को दी जाती है। जानकारी के अनुसार पहली से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को वर्दी सिलाई का पैसा भी दिया जाएगा। प्रत्येक छात्र को वर्दी के दो-दो सेट दिए जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग का कहना है कि इस बार वर्दी के सैंपल की गहनता से जांच की जाएगी। इसकी लैब में टेङ्क्षस्टग करवाई जाएगी। जिस के बाद छात्र इन वर्दियो को पहन पाएंगे।

Approval for purchase of uniforms for students of government schools in Himachal, students will get smart uniform

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *