प्रदेश में निजी वाहन वालों के ही बनेंगे ई-पास, निजी वाहन वाले लोगों पर लागू होगी यह व्यवस्था

corona AT HIMACHAL

virus 3d illustration

हिमाचल प्रदेश के करीब दो लाख हिमाचलियों को लाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम सरकार ने एक्शन प्लान का खाका बना लिया है। जानकारी के अनुसार जिन लोगों के पास निजी वाहन हैं, उन्हें सरकार ई-पास जारी करेगी। हिमाचल प्रदेश से दूसरे राज्यों में जाने को भी निजी वाहन वाले लोगों पर यह व्यवस्था लागू होगी। जिनके पास अपना कोई साधन नहीं है, उन्हें सरकार के पोर्टल covid19epass।hp।gov।in पर जानकारी साझा करनी होगी। उस के बाद ही उनका पास बन पायेगा।

प्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने तैयार किया यह पोर्टल

ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी दर्ज होने के बाद सरकारी नुमाइंदा उनसे संपर्क कर लाने और ले जाने की व्यवस्था की जानकारी देगा। हिमाचल प्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने यह पोर्टल तैयार किया है। बताया जा रहा है की शनिवार से इस पर काम शुरू होगा। पोर्टल पर रिकार्ड दर्ज होने के बाद विभिन्न राज्यों के लिए तैनात नोडल अधिकारी संबंधित राज्यों की सरकारों से संवाद शुरू करेंगे।

इस प्रक्रिया के लिए राज्य नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव आपदा प्रबंधन ओंकार शर्मा ने बताया कि आसपास के राज्यों से लोगों को लाने और भेजने के लिए बस और दूरवर्ती राज्यों के लिए ट्रेन के विकल्प पर मंथन किया जाएगा।

राजस्थान से आठ सौ हिमाचलियों को लाने का हो रहा प्रबंध

फिलहाल राजस्थान सरकार से संपर्क किया गया है। सरकार वहां से करीब आठ सौ हिमाचलियों को लाने और प्रदेश में फंसे करीब एक हजार राजस्थान के लोगों को भेजने की कवायद में जुटी है। इस प्रक्रिया के बाद प्रदेश सरकार हिमाचल में फसे लोगो को उनके राज्यों में भेजने का प्लान बना रही है।

E-passes will be made only for those with private vehicles in the state, this system will be applicable to people with private vehicles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *