हिमाचल की जनता को बड़ा झटका, महंगी होगी घरेलू बिजली,अगली कैबिनेट बैठक में हो सकता है फैसला जानिए पूरी जानकारी

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश सरकार बिजली पर घरेलू उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सबसिडी में कटौती करने की तैयारी में है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इसपर चर्चा हुई है। लेकिन अभी फैसला नहीं लिया गया है। इसिक के साथ बताया जाता है कि कैबिनेट ने इस संबंध में बिजली बोर्ड को विस्तृत प्लान बनाने को कहा है।

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में यह जाना गया कि उपभोक्ताओं को सरकार की ओर से क्या-क्या रियायतें बिजली के दामों को लेकर दी जा रही हैं। इसी के साथ बता दें कि अभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एक रुपए प्रति यूनिट तक सबसिडी सरकार दे रही है। इस में भी कटौती हो सकती है।

सबसिडी बीपीएल से ऊपर की श्रेणी के घरेलू उपभोक्ताओं को है

जानकारी के अनुसार यह सबसिडी बीपीएल से ऊपर की श्रेणी के घरेलू उपभोक्ताओं को है। इसी के साथ विद्युत नियामक आयोग के टैरिफ के अनुसार दो रुपए प्रति यूनिट से ज्यादा की दर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए तय है, जिस पर सरकार एक रुपए प्रति यूनिट तक की सबसिडी दे रही है। बताया जा रहा है की इसके लिए राज्य सरकार ने 470 करोड़ रुपए तक की सालाना सबसिडी का इंतजाम कर रखा है।

जिसे यहां पर रियायत मिलती है। अब सरकार इस राशि को कम करने की सोच रही है, जिसको लेकर हिमाचल बिजली बोर्ड को निर्देश दिए गए हैं। इसे सरकार या तो कोविड सेस के रूप में घटाएगी या फिर कोई दूसरा प्रावधान होगा। इस का निर्णय भी बैठक में किया जाएगा।

शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दी जानकारी

माना जा रहा है कि अगली कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को लाया जाएगा। जिसमें फैसला हो सकता है। शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि इकॉनोमिक रिवाइवल के लिए कुछ कड़े कदम उठाने जरूरी हैं। जानकारी के अनुसार बिजली को लेकर प्रस्ताव आया था। जिस पर चर्चा की गई है और जाना गया है कि कितनी सबसिडी सरकार किस वर्ग को दे रही है।

उद्योगपतियों को भी सरकार काफी रियायतें बिजली क्षेत्र में दे चुकी है। इसी के साथ क्योंकि यह मामला यहां पर निवेश से जुड़ा हुआ है, तो शायद ही इसपर आगे कोई निर्णय होगा। यह बैठक में निर्धारित किया जाएगा।

Himachal’s public will be shocked, domestic electricity will be expensive, may decide in next cabinet meeting, know full information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *