हिमाचली किसानो को मिली राहत, बिग बास्केट और रिलायंस खेतों से ही खरीदेगी ब्रोकली

himachal pradesh

देश प्रदेश में फैले कोरोना की मार झेल रहे कई ब्रोकली उत्पादकों को प्रदेश सरकार सहित सब्जी मंडी सोलन समिति ने राहत दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंडाघाट और सलोगड़ा में दो कलेक्शन सेंटर बनाए जा रहे है। इसमें दो निजी कंपनी रिलायंस फ्रैश ओर बिग बास्केट किसानों से ब्रोकली सहित अन्य उत्पादों को खरीद करेगी। जिस बजह से प्रदेश में किसानो को बड़ी राहत मिली है।

कंडाघाट स्थित रिलायंस फ्रैश कंपनी ने किसानों से ब्रोकली खरीदना भी शुरू कर दिया है। इसकी ग्रेड के हिसाब से 20 से 50 रुपये तक खरीद की जा रही है। प्रदेश में कोरोना के चलते उत्पादकों को बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। मगर सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के किसानो, बागवानों को राहत मिली है।

आने वाले दिनों में चेरी की खरीदारी भी करेगी कंपनियां

जानकरी के अनुसार आने वाले दिनों में उक्त कंपनियां चेरी की खरीद भी करेंगी। इस से चेरी उत्पादकों को भी राहत मिलेगी। अभी बिग बास्केट कंपनी प्रदेश सरकार के साथ कागजी औपचारिकताएं कर रही है। इसमें उक्त कार्य के होते ही सलोगड़ा में भी किसानों और बागवानों को कलेक्शन सेंटर की सुविधा मिलेगी।

किसानो को वर्तमान में लगाई गई ब्रोकली के सही दाम ही नहीं मिल पा रहे हैं। इससे उनकी लागत भी पूरी नहीं हो रही है। इसी लिए कई किसानों ब्रोकली की फसल खेतों से उखाड़ना शुरू कर दिया है। परन्तु इस निर्णय से किसानो को बेहद राहत मिलेगी।

बड़े होटलो में होती है ज्यादा इस्तेमाल, कोरोना के कारण मांग में आई कमी

इस ब्रोकली इस्तेमाल ज्यादा तर होटलो में होती है। प्रदेश में लगे कोरोना के कारण क्लफ्यू की बजह से इस का इस्तेमाल कम हो गया है। ब्रोकली का इस्तेमाल ज्यादा अधिक प्रयोग थ्री स्टार, फाइव स्टार, बड़े होटलों, शादी सहित अन्य बड़े समारोह में होता है, लेकिन लॉकडाउन के चलते सभी समारोह सहित होटलों को बंद कर दिया गया है। इससे ब्रोकली की मांग भी न के बराबर हो गई है।

इस कारण किसानों को भी उचित दाम नहीं मिल रहे हैं। इसी दौरान सब्जी मंडी में ब्रोकली 8 से 10 रुपये प्रति किलों के हिसाब से बिक रही थी। इसी के साथ निजीकंपनी की ओर से अब ब्रोकली ग्रेड के हिसाब से 20 से 50 रुपये प्रति किलों में खरीदी जाएगी। जिस बजह से किसानो को उचित दाम मिल पाएंगे।

किसानों को मिलेगा ब्रोकली का उचित दाम

हिमाचल प्रदेश में सब्जी मंडी समिति सोलन के सचित रविंद्र शर्मा ने कहा कि सरकार ने किसानों-बागवानों को नुकसान से बचाने के लिए इस दो निजी कंपनियों को उत्पाद खरीदने की अनुमति दी है। इसी के साथ एक कंपनी ने सलोगड़ा में सब्जी खरीदने का कार्य शुरू भी कर दिया है। दूसरी कंपनी कारोबार करने के लिए औपचारिकताएं पूर्ण कर रही है। जल्द ही उस की औपचारिकताएं भी पूरी कर ली जायेगी। जिस से जल्द ही खरीदारी शुरू हो जायेगी।

Himachali farmers get relief, big basket and Reliance will buy Brokeley from farms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *