(आईजीएमसी) शिमला में ऑटोमेटिक थर्मल केलर मशीन स्थापित, बुखार और मास्क को लेकर देगी जानकारी

igmc

हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) में ऑटोमेटिक थर्मल केलर मशीन स्थापित कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दावा है कि हिमाचल प्रदेश में यह पहली मशीन है। जिसके जरिये गेट पर ही चंद सेकेंड में मरीज और उनके तीमारदार में बुखार की जानकारी मिल जाएगी।

वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनकराज ने दी जानकारी

ऐसे में मरीजों का अलग से उपचार किया जाएगा। इसी के साथ आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनकराज ने बताया कि स्कैनिंग के दौरान अगर किसी व्यक्ति ने मुंह मास्क से सही तरीके से नहीं ढका है तो यह मशीन मास्क को सही तरीके से इस्तेमाल की जानकारी भी मौके पर देगी। प्रदेशवासियों को इस से बेहद लाभ मिलेगा।

फेस स्कैन के जरिये तापमान जांच किया जाएगा इस मशीन से

जानकारी के मुताबिक आईजीएमसी का दावा है इस तरह की यह पहली ऑटोमेटिक मशीन है। डॉक्टर हेडगेवार स्मारक समिति की ओर से बुधवार को यह मशीन अस्पताल को मुहैया करवाई गई है। साथ ही अस्पताल में इस मशीन का ट्रायल समिति के लोगों पर ही किया गया। एक-एक कर मशीन से कुछ दूरी पर सभी का फेस स्कैन के जरिये तापमान जांच गया। जांच पड़ताल के बाद सभी ने इस मशीन को नॉर्मल बताया।

लगभग 75 हजार रुपये की कीमत

इस मशीन का उपयोग कर अस्पताल प्रबंधन फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए मरीजों और उनके तीमारदारों की थर्मल स्कैनिंग कर सकता है। जिस से बहुत से लाभ मिल पाएंगे। (IGMC) में स्तिथ यह मशीन एक से दो सेकंड के भीतर जानकारी देगी। इसी के साथ मशीन की कीमत लगभग 75 हजार रुपये है।

(IGMC) Automatic thermal Keller machine installed in Shimla, will give information about fever and mask

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *