प्रदेश में विद्यार्थियों को नवीं कक्षा से इन तीन वोकेशनल विषयों को पढ़ाया जाएगा, जानिए पूरी जानकारी

हिमाचल प्रदेश में विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर ही हुनरमंद बनाने के लिए हिमाचल शिक्षा विभाग ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नवीं कक्षा से ही विद्यार्थियों को मीडिया एंड इंटरटेनमेंट की शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा नवीं कक्षा से ही हेल्थकेयर विषय को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही जिससे प्रदेश वासियो को बेहद राहत मिलेगी। जिसकी अधिसूचना प्रदेश शिक्षा विभाग ने जारी कर दी है। यह दोनों विषय वोकेशनल शिक्षा में सरकारी स्कूलों में पढ़ाए जाते है।

प्रधानाचार्यों को भी नवीं कक्षा से दाखिले करवाने के निर्देश जारी

जानकारी के अनुसार वर्तमान में सिर्फ जमा के विद्यार्थी ही पढ़ रहे थे। परन्तु अब अधिसूचना जारी कर इन दोनों विषयों को नवीं कक्षा से शुरू करने का निर्णय लिया है। इन दो विषयो से प्रदेश के छात्र बहुत कुछ षिक पाएंगे। शिक्षा विभाग ने सभी प्रधानाचार्यों को भी नवीं कक्षा से दाखिले करवाने के निर्देश जारी कर दिए है। प्रदेश में इन विषयो को पड़ने के लिए छात्र बेहद उत्साहित है।


एक हजार रुपये प्रधानमंत्री कौशल विकास भत्ता और निशुल्क शिक्षा सामग्री देने का भी प्रावधान

हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के समन्वयक वोकेशनल शिक्षा कमनीश ठाकुर ने बताया कि वोकेशनल शिक्षा का लाभ सभी विद्यार्थियों तक पहुंचे इसके लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि वोकेशनल शिक्षा में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को प्रति माह एक हजार रुपये प्रधानमंत्री कौशल विकास भत्ता और निशुल्क शिक्षा सामग्री देने का भी प्रावधान है।

जिसे बच्चो को शिक्षा के साथ साथ आर्थिक सहायता मिलेगी। जिला परियोजना अधिकारी संजीव ठाकुर ने बताया कि प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से अधिसूचना जारी अधिसूचना प्राप्त हो गई है। जल्द ही प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा दी जायेगी।

These three vocational subjects will be taught to students in the state from ninth standard, know the complete information

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *