लाहौल वासियो को बड़ी राहत, स्पीति को लाहौल से जोड़ने में जुटी बीआरओ की टीम, जल्द होगी आवाजाही शुरू

manali rohtang pass

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ 13,050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे के साथ 16,050 फीट बारालाचा ला से बर्फ हटाने और मनाली-लेह का संपर्क जोड़ने के बाद बीआरओ अब ग्रांफू-काजा मार्ग की बहाली में जुट गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीआरओ ने मई अंत तक 147 किलोमीटर ग्रांफू-काजा मार्ग की बहाली का लक्ष्य रखा है।

इसी के साथ भारी बर्फबारी के चलते नवंबर महीने के बाद से स्पीति घाटी लाहौल से कटी है। इसी दौरान लाहौल और स्पीति के बीच वाहनों की आवाजाही बंद है। जल्द ही आवाजाही शुरू होगी जिस से लाहौल और स्पीति के निवासियों को बेहद राहत मिलेगी।

कुंजम दर्रे को बहाल कर बातल से आगे निकल गई बीआरओ की 108 आरसीसी की टीम

जानकारी के अनुसार समदो से काजा होते हुए लोसर से बर्फ हटाती हुई बीआरओ की 108 आरसीसी की टीम कुंजम दर्रे को बहाल कर बातल से आगे निकल गई है। इसी के साथ ग्रांफू से स्पीति की ओर बढ़ रही बीआरओ की टीम छतडू के करीब पहुंच गई है। बताया जा रहा है की पिछले एक सप्ताह से कुल्लू व लाहौल-स्पीति में मौसम साफ है। इससे बीआरओ को मार्ग बहाल करने में मुश्किल नहीं हो रही है। जिस बजह से उन्हें रास्ता साफ करने में आसानी हो रही है। बीआरओ की टीम के लिए नालों में गिरे हिमखंड जरूर बाधा बन रहे हैं। अगर एक सप्ताह तक मौसम अनुकूल रहा तो बीआरओ अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगा।

बीआरओ कमांडर कर्नल उमाशंकर ने दी जानकारी

जानकारी के अनुसार बीआरओ कमांडर कर्नल उमाशंकर ने कहा कि बीआरओ ने लाहौल की ओर से छतडू के करीब सड़क बहाल कर ली है। इसी के साथ मनाली-लेह के बाद अब बीआरओ लाहौल घाटी को स्पीति से जोड़ने जा रहा है। अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो मई के आखिर में मार्ग बहाल कर दिया जाएगा। और वाहनों की आवाजाही शुरू हो जायेगी। जिस का लाभ लाहौल और स्पीति के निवासी ले पाएंगे।

Big relief to Lahaul residents, BRO team engaged in connecting Spiti to Lahaul, movement will start soon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *