जनता को बड़ा झटका – Lockdown की मार में सीमेंट की कीमतें बढ़ीं

shimla

देश भर में फैली कोरोना वायरस की महामारी के बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के बीच सीमेंट कंपनियों ने चुपचाप दाम बढ़ाकर जनता को एक बड़ा झटका दे दिया है। इसी साथ अंबुजा सीमेंट कंपनी ने साढ़े नौ रुपये तो एससीसी ने प्रति बैग नौ रुपये की बढ़ोतरी कर दी है।

प्रदेश के लोगो ने भी इस झटके को लेकर चिंता जताई है। इसी तरह अल्ट्राटेक ने भी प्रति बैग आठ रुपये की वृद्धि की है। कोरोना से उपजे विकट आर्थिक और सामाजिक हालातों के बीच भवन निर्माण सामग्री से जुड़े रेत-बजरी, पत्थर व क्रशर आदि के दाम पहले ही उछाल ले चुके हैं। जिस बजह से जनता को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सीमेंट उत्पादन में प्रदेश के संसाधनों का हो रहा दोहन

प्राप्त जानकारी के अनुसार अब सीमेंट के दाम बढ़ने से निर्माण कार्यों की लागत और बढ़ेगी। जिसका असर सीधे तौर पर लोगों पर पड़ेगा। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के बरमाणा, बाघा और दाड़लाघाट में तीन बड़ी सीमेंट कंपनियां वर्तमान में सीमेंट उत्पादन कर रही हैं।

सीमेंट उत्पादन में प्रदेश के संसाधनों का दोहन हो रहा है। लेकिन प्रदेशवासियों को सस्ता सीमेंट देने के बजाय सीमेंट कंपनियां आए दिन सीमेंट के दाम बढ़ा रहीं हैं। एसीसी, अंबुजा और अल्ट्राटेक तीनों ही कंपनियों ने एक-दूसरे की देखादेखी सीमेंट के दाम में वृद्धि कर दी।

दो बार पहले भी सीमेंट के दाम बढ़ाने की की थी कोशिश

जानकरी के अनुसार पूर्व में भी इन तीनों सीमेंट कंपनियों ने दो बार सीमेंट के दाम बढ़ाए थे। लेकिन जनता के भारी आक्रोश और विपक्ष के दबाव में प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से पहले सीमेंट कंपनियों से बात की थी। जिस बजह से इन इन के दामों में अधिक बढ़ोतरी ना कर के सीमेंट कंपनियों ने प्रति बैग दो रुपये और बाद में पांच

रुपये की दर से दाम कम किए थे। लेकिन अब लॉकडाउन के बीच ही सीमेंट कंपनियों ने जिस तरह से सीमेंट के दाम बढ़ाए हैं। जनता को इस बढ़ोतरी के कारण बेहद परेशानी हो सकती है।

Cement companies increase cement prices during lockdown, big blow to public

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *