Lockdown में हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल – चारों तरफ हो रही तारीफ

इस समय भारत कोरोना संकट से जूझ रहा है | पुलिस, प्रशासन व् सामाजिक कार्यकर्त्ता लगातार इस को बढ़ने से रोकने के प्रयासों में लगे हुए हैं।

जहां एक ओर इस Lockdown में जनता का इतना ख्याल रखा जा रहा है वहीं ऐसे में तब्लीगी जमात वाले मामले के बाद से देश के कुछ हिस्सों से देश की संस्कृति को ठेस पहुंचाने वाली घटनाएं सामने आ रही हैं।

इसी बीच असम राज्य से ऐसी एक ऐसी तस्वीर Social Media पर वायरल (Photo viral) हो रही है जो हमें बता रही है कि आज भी एकता हमारे देश में पहले की तरह ही बरकरार है।

जब से देश में Lockdown हुआ है उस के कारण जो जहां था, वहीं फंसा हुआ है। छात्रों से लेकर कामगार तक अपने घरों से दूर अन्य राज्यों फंसे हुए हैं।

कुछ ऐसा ही एक मुस्लिम युवक असम के माजुली में भी हुआ है। Lockdown के बीच में ही बीते शनिवार से मुसलमानों के पवित्र महीने रमजान की शुरुआत हो गई है और रमजान में ये मुस्लिम युवक भी रोजा भी रख रहा है ।

इस युवक के लिए इफ्तारी (शाम के वक्त रोजा खोलना) का सारा इंतजाम एक हिंदू परिवार (Hindu family) कर रहा है। बात यहीं पर नहीं खत्म होती, ये हिन्दू परिवार इस युवक के साथ बैठकर इफ्तार में शामिल भी होता है।

ये तस्वीर ऑल इंडिया रेडियो न्यूज (All India Radio News @airnewsalerts) ने जारी की है।

तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे एक परिवार की महिला और पुरुष के बीच मुस्लिम युवक टोपी लगाए बैठा है। जिनके सामने खाने-पीने की काफी चीजें रखी हैं और तीनों ही लोग साथ में चाय पी रहे हैं।

इसके साथ ही देश में लॉकडाउन के बीच में अन्य जगहों से भी ऐसी कई खबरें आ रही हैं जिसमें लोग धर्म-जाति भूलकर एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं, खाने-पीने की चीजे मुहैया करा रहे हैं। ऐसे मुश्किल हालत में देश की एकजुटता ही हमें मजबूत बनाए रखने के काम आएगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *