हिमाचल में नए डीजीपी के लिए तीन नामों के पैनल को मिली मंजूरी, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे फैसला

himachal pradesh police

हिमाचल प्रदेश में 31 मई को रिटायर होने जा रहे पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी के बाद अगले डीजीपी के चयन को सरकार ने कवायद तेज कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार को नई दिल्ली स्थित संघ लोक सेवा आयोग के कार्यालय में हुई बैठक में चर्चा के बाद प्रदेश सरकार की ओर से भेजे गए तीन नामों के पैनल को मंजूरी दे दी। जानकारी के अनुसार इसके साथ ही अब सूबे में नया डीजीपी कौन होगा इस पर निर्णय होना अभी बाकी है।

पूर्व डीजीपी व डीजी जेल सोमेश गोयल, संजय कुंडू तथा संजीव रंजन ओझा शामिल पैनल में

इसका फैसला हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे। इस पैनल में जिन तीन अधिकारियों के नाम शामिल हैं, उनमें 1984 बैच के पूर्व डीजीपी व डीजी जेल सोमेश गोयल के अलावा 1989 बैच के आईपीएस व प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय कुंडू और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चल रहे संजीव रंजन ओझा शामिल हैं। इन में से कौन होगा हिमाचल का अगला डीजीपी होगा यह निर्णय लिया है।

कुंडू का नाम डीजीपी बनने के लिए सबसे आगे

जानकारी के अनुसार ओझा के पास अभी लंबा कार्यकाल है और वर्तमान में वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं, ऐसे में उनके नाम की संभावना कम है। बताया जा रहा है की मानें तो मुख्यमंत्री के करीबी होने के चलते कुंडू का नाम डीजीपी बनने के लिए सबसे आगे हैं। वहीं, गोयल को इसी सरकार ने सत्तासीन होते ही हटा दिया था। इसके बाद उनसे दो बैच जूनियर सीताराम मरडी को डीजीपी लगाकर सरकार नई परिपाटी शुरू कर चुकी है।

कहा जा रहा है की ऐसे में गोयल के नाम पर रजामंदी बनने की संभावना भी कम है। हालांकि अगर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को कुंडू जैसा भरोसेमंद अधिकारी नहीं मिलता है तो बड़ा उलटफेर भी संभव है। इसी लिए आईएएस लॉबी भी उनके पक्ष में है। तथा इस पर निर्णय जयराम ठाकुर ही लेंगे।

Three names panel approved for new DGP in Himachal, Chief Minister Jairam Thakur to decide

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *