अब प्रदेशवासियो को नहीं जाना पड़ेगा तहसील, लोकमित्र केंद्रों में बनेंगे अब सभी प्रमाण पत्र, आदेश जारी

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश में फैले कोरोना वायरस की बजह से अब प्रदेश वासियो को तहसील और अन्य कार्यालयों में अपना कार्य करवाने नहीं जाना पड़ेगा। इस निर्णय इस लिए लिया गया है ताकि कार्यालय में भीड़ जमा न हो, प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके मद्देनजर लोगों को गांव और घर-द्वार पर सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। इसी दौरान कड़ी में लोकमित्र केंद्रों में बिजली बिल, जमाबंदी और अन्य सुविधाओं के साथ चरित्र प्रमाण पत्र,

कृषि प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र, एससी, एसटी प्रमाण पत्र अब बन पाएंगे लोकमित्र केंद्र में

कृषि प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र, एससी, एसटी प्रमाण पत्र की सुविधा दी गई है। जानकारी के अनुसार इससे पहले इन प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए लोगों को तहसील के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब लोकमित्र केन्द्रो में आप के सभी प्रमाण पत्र बन पाएंगे।

लोकमित्र केंद्रों में इन प्रमाण पत्रों का बनना शुरू हो गया

प्राप्त जानकारी के अनुसार अब लोकमित्र केंद्रों में इन प्रमाण पत्रों का बनना शुरू हो गया है। इन प्रमाण पत्रों को बनाने से पहले पटवारी, प्रधान की ओर से जो प्रक्रिया होती है, उसे पूरा करने के बाद लोकमित्र केंद्र में जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसी के दौरान उसके बाद तहसील से स्वीकृति होने पर इसका प्रिंट लोकमित्र केंद्र के माध्यम से निकाल दिया जाएगा।

भोरंज के एसडीएम डॉ. अमित कुमार शर्मा ने दी जानकारी

जानकारी के अनुसार भोरंज के एसडीएम डॉ. अमित कुमार शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से लोकमित्र केंद्रों पर सभी प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लोगों को उपरोक्त प्रमाण पत्र बनाने के लिए तहसील में आने की जरूरत नहीं होगी। इस योजना से प्रदेश वासियो को बेहद लाभ प्राप्त होगा। उन्हें अब कार्यालय के चकर नहीं लगाने होंगे। प्रदेश में फैली कोरोना महामारी की बजह से यह निर्णय लिया गया है।

Now the people will not have to go to the tehsil, Lokmitra centers will now all certificates, orders issued

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *