हिमाचल में स्तिथ स्कूलों में और बढ़ सकती है स्कूलों की छुट्टियां, मानसून में होने वाली छुट्टियों में होगी कटौती

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में एक सप्ताह और छुट्टियां बढ़ाने की तैयारी में प्रदेश सरकार कर रही है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि 31 मई के बाद एक हफ्ता और छुट्टियों की घोषणा प्रदेश सरकार कर सकती है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार यह प्लानिंग कर रही है। हिमाचल प्रदेश के अधिकतर स्कूल पहले से ही इंस्टीच्यूशनल क्वारंटाइन में रिजर्व हैं।

अहम बात यह है की ऐसे में यह समस्या भी सरकार के समक्ष आ सकती है। यही वजह है कि राज्य सरकार एक हफ्ता आगे स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा सकती है। हिमाचल में स्तिथ स्कूलों में अगर यह अवकाश बढ़ भी जाता है, तो ऐसे में मानसून में होने वाली छुट्टियों में ये दिन एडजस्ट किए जाएंगे। तथा उस समय स्कूलों में कक्षाएं ले जाएंगी।

जून-जुलाई में डेढ़ माह की होने वाली छुट्टियों कटौती करने का प्लान

साथ ही जानकारी के अनुसार जून-जुलाई में डेढ़ माह की होने वाली छुट्टियों कटौती करने का प्लान सरकार बना रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके साथ ही राज्य के स्कूलों में अगर छुट्टियों को बढ़ा दिया जाता है, तो उसके बाद शनिवार को भी छात्रों को आना होगा। हिमाचल सरकार स्कूल टाइमिंग बढ़ा देगी। साथ ही एक्स्ट्रा कक्षाएं छात्रों की लगाई जाएंगी। प्रदेश में कोविड के बढ़ते इन मामलों को देखकर सरकार भी अभी कोई रिस्क नहीं लेना चाहती।

स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग में छात्रों को पढ़ना बेहद ही मुश्किल

वजह यह है कि सरकारी स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग में छात्रों को पढ़ना बेहद ही मुश्किल है। साथ ही प्रदेश में कोरोना के खौफ के चलते सरकार ने यह निर्णय लिया है। हिमाचल में कई स्कूलों में एक-दो कमरों ही है। ऐसे में इन स्कूलों में कैसे होगी सोशल डिस्टेंसिंग यह एक बड़ा सवाल है। इस लिए सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने के बारे में निर्णय लिया है।

Himalayan schools may increase school holidays, cuts in monsoon holidays

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *