सरकारी स्कूलों में शुरू करवाए जाएंगे दाखिले, दसवीं और 12वीं का रिजल्ट जून में, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दी जानकारी

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की बजह से लगे क्लफ्यू के दौरान सभी स्कूल और कॉलेज को बंद क्र दिया गया था। मगर अब सरकारी स्कूलों में कक्षा 1, 6, 9 और 11वीं के दाखिले कोविड-19 के खतरे के बीच प्रभावित नहीं होंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने इसके लिए एक नई योजना तैयार की है। जिसके दौरान कफ्र्यू के बीच ही स्कूल के प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापक सहित कुछ नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल बुलाया जाएगा और छात्रों के दाखिले किए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दी जानकारी

जिसका कारण उनकी पढ़ाई बाधित न हो सके है। यह निर्णय शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शनिवार को फेसबुक पर संवाद ‘शिक्षा पर चर्चा’ के माध्यम से लिया था। जनता को इस की सुचना दी। इस सुचना से प्रदेश के छात्रों को बेहद राहत मिलेगी।

11 मई को अहम बैठक के बाद होगा फैसला

सुरेश भारद्वाज ने कहा की 11 मई को अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक के बाद विभाग की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। तथा स्कूलों में दाखिले शुरू कर दिए जायेगे। शिक्षा मंत्री ने कहा शिक्षकों ने घरों में बैठकर सराहनीय कार्य किया है। तथा पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को मिड-डे-मील भी पहुंचाया है।

एसएमसी अध्यापकों के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। इसी लिए सरकार ने कोर्ट में स्टे वेकेट करवाने के लिए आवेदन किया है, जल्द ही इस पर सरकार फैसला लेगी। तथा छात्रों को राहत मिल पाएगी।

जून महीने के पहले सप्ताह में घोषित किया जायेगा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जून महीने के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। तथा पेपर चेकिंग का कार्य पूरा होने वाला है। इसी लिए 12वीं कक्षा के भूगोल और कंप्यूटर साइंस का पेपर जल्द करवाया जाएगा।

तथा इन दोनों ही विषयों में काफी कम बच्चे हैं ऐसे में शारीरिक दूरी का नियम बाधा नहीं बनेगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जून के अंतिम सप्ताह में 12वीं कक्षा का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। तथा उस के बाद सोल्लगे भी शुरू कर दिए जाएंगे।

Admission will be started in government schools, results of class 10th and 12th in June, Education Minister Suresh Bhardwaj gave information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *