प्रदेश की राजधानी शिमला में बनी हिमाचल की पहली कोरोना को मात देने वाली सोशल डिस्टेंसिंग कार, जानिए पूरी जानकारी

shimla

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन में देश व प्रदेश का युवा इंटरनेट सहित अन्य गतिविधियो में अपना समय व्यतीत कर रहा है। वहीं राजधानी शिमला के एक युवा ने सोशल डिस्टेसिंग कार बना दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह हिमाचल की पहली ऐसी कार है। जिसमें लोग सफर कर सक्र्रंमण से बच सकते हैं। सक्रंमण से बचने के लिए इस कार में चार कैबिन बनाए गए है।

सभी कैबिन अलग-अलग हैं। इस टारजन दा वंडर कार को राजधानी शिमला के साथ लगते चैडी गांव के नरेंद्र ठाकुर ने इस कार में ऐसी व्यवस्था की है। जिसमें सोशल डिस्टेसिगं का पूरा पालन हो सकता है। तथा लोग संक्रमित होने से बचेंगे।

कार में चार कैबिन बनाए गए है, दो कैबिन आगे की तरफ हैं और दो पीछे की तरफ

इस कार में चार कैबिन बनाए गए है। जिसमे दो कैबिन आगे की तरफ हैं और दो पीछे की तरफ कैबिन बनाने के लिए ट्रांसपेरेंट शीट का प्रयोग किया गया है। जिससे ग्रिल के माध्यम से फिक्स किया गया है। इस गाड़ी को तैयार करते समय यह पूरा ध्यान रखा गया है कि इसमें अगर कोई सफर करे, तो उनके बीच कोई आपसी सम्पर्क न हो और वे सक्रंमण से बच जाएं। कोरोना के चलते हिमाचल प्रदेश में पब्लिक ट्रासपोर्ट का सचालन पूरी तरह से बंद है। मगर नरेंद्र की यह गाड़ी जरूर कोरोना के बीच कामयाब होगी। जो लोगो की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए उन्हें उनकी मंजिल तक पहुचायेगी।

मास्क, ग्ल्ब्ज, हैंड सेनेटाइजर और हैंडवाश की सुविधा उपलब्ध

इस गाड़ी की ख़ास बात यह है की इसमें मास्क, ग्ल्ब्ज, हैंड सेनेटाइजर और हैंडवाश भी रखा गया है, ताकि सफर के दौरान इसका प्रयोग यात्री कर सकें। इसी के साथ इस गाडी में एक डायरी भी रखी गई है। जिसमें हर आने जाने वाले का रिकार्ड रखा जाएगा। इस गाड़ी को कोरोना मुक्त करने के लिए नरेंद्र ने छह से सात हजार रुपए खर्च किये है। जिस से इसे मोडिफाई किया गया है।

दूधली क्षेत्र में अजय ठाकुर की वर्कशॉप में किया इस कार को मोडिफाई

इस कार को भराडी के साथ लगते दूधली क्षेत्र में अजय ठाकुर की वर्कशॉप में मोडिफाई किया गया है। इस कार को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए अजय ठाकुर ने इस में उपकरण लगाए है। अब यह गाड़ी कितनी सेफ है, इसका पूरा पता विशेषज्ञोें के निरिक्षण के बाद ही लग पाएगा। उम्मीद है की नरेंद्र की यह कार निरिक्षण में खरी उतरेगी।

Himachal’s first Corona built in the state capital, Shimla, know the complete distancing car

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *