प्रदेश आए लोगों व उनके परिजनों को शिक्षित करने के लिए निगाह कार्यक्रम शुरू करेगी जयराम सरकार

jai ram thakur

हिमाचल प्रदेश की सरकार बाहरी राज्यों से हिमाचल आए लोगों व उनके परिजनों को शिक्षित करने के लिए निगाह कार्यक्रम शुरू करेगी। जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम के तहत बताया जाएगा कि होम क्वारंटाइन में कैसे सामाजिक दूरी व समुचित स्वास्थ्य जांच की जाएगी। तथा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस से यह जानकारी साझा कर के बताई।

हिमाचल के हजारों लोग देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल के हजारों लोग देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए हैं। इस स्थिति में यह आवश्यक है कि उन्हें घर वापसी करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की समुचित स्वास्थ्य जांच करने के साथ-साथ उसकी यात्रा का पूरा विवरण लिया जाए। ताकि प्रदेश में इस कोरोना वायरस को पूरी तरह खत्म किया जाए।

इसी के साथ आशा कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का दल बाहरी राज्यों से वापस हिमाचल प्रदेश लौटने वाले लोगों के घर-घर जाकर उनके परिजनों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के महत्त्व के बारे में शिक्षित करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों से वापस अपने पैतृक स्थान लौटने की इच्छा रखने वाले लोगों को क्रमबद्ध तरीके से पास जारी किए जाएं।

क्वारंटाइन सुविधा प्रदान करने में सहायता मिलेगी

इससे जिला प्रशासन को भी इन लोगों की समुचित निगरानी के लिए प्रबंध और क्वारंटाइन सुविधा प्रदान करने में सहायता मिलेगी। साथ ही प्रदेश में प्रवेश करने वाले लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। जिस से यह जानकारी मिलेगी की उस के आस पास कोई सक्रमित व्यक्ति तो नहीं है।

सामाजिक दूरी बनाए रखने के महत्व के बारे में आवश्यक सूचना

साथ ही सरकार ने यह निर्देश भी दिए गए हैं कि उन्हें सामाजिक दूरी बनाए रखने के महत्व के बारे में आवश्यक सूचना, शिक्षा एवं संचार सामग्री वितरित की जाए। इसी के साथ पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार एवं आरडी धीमान, प्रधान सचिव जेसी शर्मा, ओंकार शर्मा और संजय कुंडू और मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह भी बैठक में शामिल रहे। इसी के साथ इन सभी के निर्णय से यह योजना बनाई गयी है।

Jairam government to start eyeing program to educate people and their family members

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *